Lucknow News: एपी सेन कॉलेज में शुरू होंगे संस्कृत भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स, अध्ययन केंद्र स्थापित

Lucknow News: प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव ने बताया कि नई शिक्षा नीति-2020 के अन्तर्गत संस्कृत भाषा और भारतीय ज्ञान परम्परा को बढ़ाने के लिए संस्कृत अध्ययन केंद्र की स्थापना कॉलेज में की गई है। इसके जरिए संस्कृत पढ़ने, लिखने, समझने और बोलने के कौशल का विकास किया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 21 Aug 2024 7:30 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2024 7:30 AM GMT)
Lucknow News: एपी सेन कॉलेज में शुरू होंगे संस्कृत भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स, अध्ययन केंद्र स्थापित
X

Lucknow News: चारबाग स्थित एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स पीजी कॉलेज में संस्कृत अध्ययन केंद्र की स्थापना की गई है। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से इस केन्द्र को स्थापित किया गया है। संस्कृत अध्ययन केंद्र में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स चलेंगे। यह कोर्स एक-एक वर्ष के होंगे। इन कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

संस्कृत अध्ययन केंद्र की हुई स्थापना

प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव ने बताया कि नई शिक्षा नीति-2020 के अन्तर्गत संस्कृत भाषा और भारतीय ज्ञान परम्परा को बढ़ाने के लिए संस्कृत अध्ययन केंद्र की स्थापना कॉलेज में की गई है। इसके जरिए संस्कृत पढ़ने, लिखने, समझने और बोलने के कौशल का विकास किया जाएगा। प्राचार्या ने बताया कि केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से संस्कृत अध्ययन केंद्र की स्थापना की गई है। संस्कृत अध्ययन केंद्र में दो पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। इनमें संस्कृत भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं।

15 वर्ष से अधिक आयु के लोग ले सकते हैं प्रवेश

शिक्षिका प्रियंका सिंह ने बताया कि संस्कृत भाषा सर्टिफिकेट कोर्स में 15 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी किशोर, किशोरी, युवक, युवती और बुजुर्ग प्रवेश ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृत भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद ही संस्कृत भाषा में डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है। संस्कृत भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स एक वर्ष का है। संस्कृत भाषा में डिप्लोमा कोर्स भी एक वर्ष का है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के इच्छुक व्यक्ति सभी जानकारी के लिए कॉलेज प्रशिक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

1200 रुपये है फीस

कोर्स में प्रवेश लेने के लिए 25 अगस्त से आवेदन शुरू हो जाएंगे। आवेदन 10 सितंबर तक किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। शिक्षिका ने बताया कि केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए समर्थ पोर्टल से आवेदन किया जा सकता है। एक कोर्स की फीस 1200 रुपये है। साथ में किताबें भी मिलेंगी। इसके बाद कोर्स पूरा होने पर 300 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story