×

भाषा विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय परिसर स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन, छात्रों और शिक्षकों ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा

Lucknow News: स्वच्छता अभियान के तहत परिसर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई की गई। इस कार्यक्रम में निदेशक प्रो. रजनीश अरोड़ा ने सभी प्रतिभागियों को स्वच्छता मिशन के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Oct 2023 3:18 PM GMT
Cleanliness Fortnight organized in Khwaja Moinuddin Chishti Bhasha University
X

Cleanliness Fortnight organized in Khwaja Moinuddin Chishti Bhasha University

Lucknow News: अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ में शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित स्वच्छ भारत मिशन: स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। स्वच्छता पखवाड़े के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें परिसर के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। पखवाड़ा की शुरुआत 1 अक्टूबर, 2023 को आयोजित स्वच्छता दिवस के रूप में हुई।

स्वच्छता अभियान के तहत परिसर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई की गई। इस कार्यक्रम में निदेशक प्रो. रजनीश अरोड़ा ने सभी प्रतिभागियों को स्वच्छता मिशन के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।

पखवाड़े के अगले चरण में 12 अक्टूबर को विशिष्ट व्याख्यान श्रृंखला आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में वी. एस. एन. वी. पी. जी. कॉलेज के समाजशास्त्र विभाग से प्रो. जयशंकर प्रसाद पांडे जी एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में लखनऊ विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग से प्रो. अलका पांडे को आमंत्रित किया गया।

विशिष्ट अतिथि प्रो. अलका पांडे ने अपने अभिभाषण में स्वच्छता के विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक आयामों पर एक सारगर्भित चर्चा की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. जयशंकर प्रसाद पांडे ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को "स्वच्छ भारत अभियान में विश्वविद्यालयों की भूमिका" विषय पर अत्यंत ही सफल एवं प्रभावी उद्बोधन दिया। अपने अभिभाषण में उन्होंने पंचकोश सिद्धांत के परिप्रेक्ष्य में स्वच्छता की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं से स्वच्छता मिशन को सफल बनाने के लिए अपनी भागीदारी देने का आवाह्न किया।

कार्यक्रम में ये उपस्थित रहे

परिसर के निदेशक प्रो. रजनीश अरोड़ा जी ने भी ने व्याख्यानों के उपरांत स्वच्छता की महत्ता और सांस्कृतिक पहलुओं पर अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. सौम्या शर्मा, डॉ. ब्रज मोहन, डॉ. जगन्नाथ सोरेन एवं मनोज कुमार द्वारा किया गया।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story