×

जल, थल और नभ की कनेक्टिविटी है बेहतरीन, GBC 4.0 में सीएम योगी बोले- सुरक्षित निवेश यानी यूपी

GBC 2024 In UP: बिना नाम लिए यूपी की सत्ता पर शासन कर चुकी सराकारों पर हमला बोलते हुए सीएम ने कहा कि यह वही यूपी में जब 2017 से पहले लोग नाम सुनकर ही घबरा जाते थे, मगर आज यही पूरी में अपनी पोटेंशियल और प्रतिभा को पहचान कर सुरक्षा, सुशासन और विकास से जुड़ चुका है।

Viren Singh
Published on: 19 Feb 2024 5:54 PM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 5:54 PM GMT)
GBC 2024 In UP
X

GBC 2024 In UP (सोशल मीडिया) 

GBC 2024 In UP: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनाने पर और विदेश में पहली बार किसी देश में यानी यूएई में मंदिर का उद्धाटन होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया। साथ ही, उत्तर प्रदेश की धरा को प्राकृतिक, परामात्मा और प्रतिभ पूर्ण भूमि करार दिया। सीएम योगी निवेश और औद्योगिक निवेश पर भारतीय मनीषा का उद्धाहरण देते हुए आर्चाय कौटिल्य को एक वाक्य को कोट किया। सीएम योगी ने कहा कि आर्चाय कौटिल्य ने कहा था कि आर्थिक समृद्धि के तीन तत्व का पर ध्यान देने की विशेष जरूरत है, पहली भूमि, दूसरी जनसंख्या और तीसरी पूंजी। यह तीनों तत्व आज प्रचुर मात्रा में यूपी में मौजूद है।

ये परियोजनाओं निभाएंगे अपनी महत्तपूर्ण भूमिकाएं

सीएम योगी ने कहा कि नया उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश से उद्यम प्रदेश बनकर विकसित भारत संकल्प में तो अपनी भागेदारी दे रही रहा है, साथ ही विकसित उत्तर प्रदेश बनाने की ओर अग्रसर है। यूपी में यह बदलाव और यह तेजी आज के विकसित भारत के विकसित प्रदेश की नई पहचान है। आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, वह न केवल यूपी बल्कि पूरे देश के विकास में अपनी महत्तपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस जीबीसी 4 से औद्योगिकरण को गाति मिलेगी, बल्कि प्रदेश में 34 लाख से अधिक युवा के लिए रोजगार और नौकरी के नए द्वार भी खुलेंगे। सीएम योगी ने कहा कि आज यूपी में जल, थल और नभ की बेहतरीन कनेक्टिविटी है।

पिछली सरकारों पर हमलावार रहे योगी

बिना नाम लिए यूपी की सत्ता पर शासन कर चुकी सराकारों पर हमला बोलते हुए सीएम ने कहा कि यह वही यूपी में जब 2017 से पहले लोग नाम सुनकर ही घबरा जाते थे, मगर आज यही पूरी में अपनी पोटेंशियल और प्रतिभा को पहचान कर सुरक्षा, सुशासन और विकास से जुड़ चुका है और देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बनकर भारत की अर्थव्यवस्था में अपना 9.02 फीसदी का योगदान दे रहा है। सीएम ने कहा कि यूपी के बदलाव से सभी लोग भालि भांति परिचित हैं। देश का 55 फीसदी एक्सप्रेसवे यही हैं। सबसे रेल और रोड नेटवर्क भी यहीं हैं। ईस्टन एंड वेस्टन डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन भी इसी उत्तर प्रदेश में है। इतना ही नहीं सबसे अधिक एयरपोर्ट वाल प्रदेश भी यूपी ही है।

लैंड लॉक से यूपी मुक्त

प्रधानमंत्री के सामने मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की कार्यगाति को बताया। सीएम योगी ने कहा कि हमारी तैयारी है कि जब आप अगली बार यूपी में महाकुंभ के लिए प्रस्थान करें तो आपको गंगा एक्सप्रेसवे का सुखद अनुभव प्राप्त हो। सीएम ने कहा कि आज यूपी में जल, थल और नभ की बेहतरीन कनेक्टिविटी है। पीएम मोदी के नेतृत्व में यूपी लैंड लॉक के बंधन से मुक्त हो चुका है और वाराणसी से हल्दिया बंदरगाह तक जल मार्ग से जोड़ चुका है। सीएम ने कहा कि यूपी लैंड वाटर वे अथॉरिटी का गठन किया। इजी डूइंग बिजनेस और लीड्स रैंकिंग में अचीवर स्टेट हैं। यहां न भूमि की कमी है, न बिजली भी भरपूर्ण हैं, न मैनपॉवर की कमी और न ही विलपॉवर का अभाव है।

हर निवेशक यूपी में आने के बेताब

योगी ने कहा कि यह सरकार की निवेशक फ्रेंडली का परिणाम है कि आज हर निवेशक यूपी में निवेश करने की इच्छा रख रहा। अब तक यूपी में लोग कहने लगे हैं कि सुरक्षा निवेश यानी उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश हर निवेशका का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का एफडीआई और fortune 250 companies के लिए एक विशेष नीति घोषित की है। इसका लाभ जल्द ही लोगों को मिलेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story