×

Lucknow News: KGMU में बोले सीएम योगी, ब्लड डोनेशन को लेकर जागरुक करें विशेषज्ञ

Lucknow News: सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में इस तरह का सम्मेलन होने जा रहा है। ब्लड ट्रांसफ्यूजन के फील्ड में कार्य करे वाले विशेषज्ञों और स्टेक होल्डर के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Anant kumar shukla
Published on: 6 Oct 2023 11:49 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 11:55 AM GMT)
CM Yogi Adityanath in KGMU
X

CM Yogi Adityanath in KGMU (Photo-Social Media)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में रोजाना करीब डेढ़ करोड़ यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। इसमें से करीब 25 लाख यूनिट ब्लड कम पड़ जाता है। अक्सर देखने को मिलता है कि मरीज के परिजन ही ब्लड देने से कतराते हैं। यह ब्लड डोनेशन को लेकर जागरुकता के अभाव को दर्शाता है। सब हमारी कमी है। इसका लाभ उठाकर रक्तदाता ब्लड के साथ कई बिमारियां भी दे देते हैं। आज एक यूनिट ब्लड से टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। ऐसे में हम लोगों की जिम्मेदारी है कि ब्लड डोनेशन को लेकर लोगों को जागरुक करें। शुक्रवार को सीएम योगी आईएसबीटीआई तथा ब्लड ट्रान्सफ्यूजन एण्ड इम्यूनोहिमाटोलॉजी विभाग, किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कांफ्रेंस 'ट्रांसकॉन-2023' के 48वें वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन शामिल हुए।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में इस तरह का सम्मेलन होने जा रहा है। ब्लड ट्रांसफ्यूजन के फील्ड में कार्य करे वाले विशेषज्ञों और स्टेक होल्डर के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

राष्ट्रीय सम्मेलन की अहम भूमिका

सीएम योगी ने कहा कोरोना कालखंड में एक-एक व्यक्ति की जान बचाना सरकार की प्राथमिकता थी। इस दौरान डॉक्टर और हेल्थ वर्कर्स ने प्रतिबद्धता के साथ काम किया और हमने कोरोना को हराया। केन्द्र और राज्य सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्या नया कार्य हुआ देश की जनता के सामने लाने का प्रयास कर रही है। ऐसे राष्ट्रीय सम्मेलन हेल्थ के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी के आदान-प्रदान में अहम भूमिका निभाते हैं।

सीएम योगी ने बताया कि कोरोना काल में आधे प्रदेश में आईसीयू में एक भी बेड नहीं थे। सरकार के प्रयास से सभी कमी को पूरा किया गया। इसके पश्चात हेल्थ स्टाप की कमी सामने आने लगी। ट्रेनिंग शुरू कर केजीएमयू, एसजीपीजीआई ने पूरे प्रदेश में वर्चुअल आईसीयू का संचालन शुरू किया। इससे कोरोना से लड़ने में काफी मदद मीली। इससे प्रदेश में मृत्यु दर को कम करने के साथ ही संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिली।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story