×

Yogi Cabinet Meeting: सीएम योगी कैबिनेट बैठक आज, करीब दो दर्जन बड़े प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

Yogi Cabinet Meeting: सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज होने वाली कैबिनेट बैठक में करीब दो दर्जन प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है।

Jugul Kishor
Published on: 5 March 2024 2:18 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 2:58 AM GMT)
Yogi Cabinet Meeting
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (सोशल मीडिया)

Yogi Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज यानि मंगलवार (05 मार्च) को अपने सरकारी आवास पर कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) बुलाई है। बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री व स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री बुलाए गए हैं। इस कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में करीब दो दर्जन प्रस्तावों पर मुहर लगने की उम्मीद जतायी जा रही है।

कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

कैबिनेट बैठक (CM Yogi Cabinet Meeting) में किसानों को राहत मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है, माना जा रहा है कि बैठक में निजी नलकूप उपभोक्ता कृषकों को मुफ्त विद्युत आपूर्ति देने के प्रस्ताव का मंजूरी दी जाएगी। निजी नलकूपों को मुफ्त बिजली देनें में करीब 2400 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इसके बाद अप्रैल 2023 से नलकूप उपभोक्ताओं का बिल माफ हो जाएगा। किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी देने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों एवं राज्य कृषि प्रबंध संस्थान रहमानखेड़ा में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने, मक्के का रकबा बढ़ाने और बेबी कॉर्न की खेती के प्रस्ताव को भी मंजरी मिलने के आसार हैं। इसके अलावा ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना, ई तापीय परियोजना को अनुमोदन, मथुरा पशु चिकित्सा विज्ञान विवि के शिक्षकों को 7वें वेतन आयोग का एरियर देने समेत प्रस्ताव भी बैठक में रखे जाएंगे। इसके अलावा राजधानी लखनऊ मेट्रो फेज के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है।

कैबिनेट बैठक में अनपरा 'ई' तापीय परियोजना की स्थापना के लिए 18624.83 करोड़ रुपये पर अनुमोदन को मंजूरी दी जा सकती है। नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेट को बंधक-पत्र के निष्पादन के लिए पंजीकरण शुल्क और स्टाम्प शुल्क से छूट दी जा सकती है। उत्तर प्रदेश राज्य आबकारी बकाये पर एकमुश्त समाधान योजना 2023-24 को मंजूरी मिलेगी। शासकीय उडान प्रतिबद्धताओं की पूर्ति के लिए नागरिक उड्डयन विभाग की फ्लीट के लिए एक नए हैलीकॉप्टर का क्रय का प्रस्ताव भी कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story