Free Bus Service: रक्षाबंधन त्योहार पर CM योगी का बहनों को बड़ा तोहाफा, AC- Non AC बस में यात्रा फ्री

Free Bus Service:सीएम योगी ने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर बहने अपने भाइयों को राखी बांधने जाती हैं, इसलिए उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस दिन मुफ्त में रोडवेज यात्रा का ऐलान जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Aug 2024 4:36 AM GMT
Free Bus Service
X

Free Bus Service (सोशल मीडिया) 

Free Bus Service: हर बार की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की माताएं और बहनों की आगामी रक्षाबंधन पर्व की बड़ी सौगात दी है।भाई-बहन के अटूट संबंध और प्यार के प्रतीक त्यौहार रक्षाबंधन में कोई भाई की कलाई बिना राखी ने छूट न जाए इसके लिए सरकार ने माताओं और बहनों के लिए सूबे भर में बस की यात्री फ्री कर दी है। माताएं और बहनें रक्षाबंधन वाले दिन रोडवेज बस में कहीं भी जाने के लिए निशुल्क यात्रा कर सकते हैं, उन्हें किसी भी प्रकार कोई टिकट नहीं लेना पड़ेगा। बीते गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में हुई त्योहारों को लेकर समीक्षा बैठक में रक्षाबंधन के दिन रोडवेज बसों में महिलाओं को फ्री सफर कराने पर भी मुहर लगी।

सीएम का आदेश

सीएम योगी ने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर बहने अपने भाइयों को राखी बांधने जाती हैं, इसलिए उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस दिन मुफ्त में रोडवेज यात्रा का ऐलान किया जाता है। प्रदेश की महिलाएं रोडवेज बस में फ्री सफर का आनंद 18 अगस्त की रात्रि से लेकर 19 अगस्त रात्रि तक ले सकेंगी। फ्री यात्रा की सुविधाएं रोडवेज के सभी क्षेणियों वाली बसों में लागू होगी। सरकार ने कहा कि इस निर्णय से रक्षाबंधन पर मातृशक्ति को आवागमन मे काफी सुविधा मिलेगी।

हर बस में फ्री रहेगी यात्रा

मुख्यमंत्री के इस फैसले की जानकारी देते हुए यूपी गवर्नमेंट अपने आधिकारिक एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि,आगामी 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा रक्षाबंधन का पावन पर्व है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इस विशेष अवसर (रक्षाबंधन) पर 18 अगस्त की रात्रि से 19 अगस्त की रात्रि तक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में समस्त महिलाओं को निःशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी।

महिला सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता

बैठक में योगी ने कहा कि महिला सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। आगामी 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) है। कुछ अराजक तत्व माहौल खराब करने का प्रयास कर सकते हैं, इसलिए पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाएं। सतर्क और सावधान रहें। रक्षाबंधन पर 18 अगस्त की रात्रि से 19 अगस्त की रात्रि तक परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी। आगामी दिनों में रक्षाबंधन, चेहल्लुम और जन्माष्टमी हैं। यह समय कानून-व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन को लगातार अलर्ट रहना होगा।

राखी बांधने का शुभ समय

भाई-बहन का पावन पर्व रक्षा बंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा। सोमवार रक्षाबंधन वाले दिन अशुभ भद्रा प्रातः सूर्योदय से दोपहर 1:33 तक मान्य होगी। भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य करना अत्यंत अशुभ माना गया है। अत: इसके पश्चात ही राखी बांधें। राखी बांधने के लिए 19 तारीख की दोपहर 1:45 से शाम 7:45 तक अति उत्तम समय माना जाएगा, इस समय में चौघड़िया मुहूर्त के अनुसार भी उद्देग, चर,लाभ और अमृत का चौघड़िया मुहूर्त उपलब्ध रहेंगे। जिसमें हर प्रकार के शुभ कार्य किये जा सकते हैं। अत इसी समय पर बहन अपने भाई के हाथ पर राखी बांधे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story