×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

CM Yogi: सीएम योगी ने किया हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन, बोले- यह कार्यक्रम है 'आत्मनिर्भर भारत' की आधारशिला व आत्मा

CM Yogi: योगी ने कहा ग्रामश्री एवं क्राफ्ट रूट्स की प्रदर्शनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल ऑफ वोकल और व 'आत्मनिर्भर भारत' की आधारशिला और उसकी आत्मा का कार्यक्रम है।

ashutosh
Report ashutoshWritten By Viren Singh
Published on: 20 Jan 2024 8:01 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2024 9:00 AM GMT)
CM Yogi: सीएम योगी ने किया हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन, बोले- यह कार्यक्रम है आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला व आत्मा
X

CM Yogi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को लखनऊ स्थित कैसरबाग स्थित सफेद बारादरी में ग्राम श्री एवं क्राफ्ट रूट्स के हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी के उद्घाटन किया है। इस दौरान सीएम योगी के साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं। राज्यपाल और मुख्यमंत्री प्रदर्शनी में दीप प्रज्ज्वलन किया और लगी प्रदर्शनी को देखा। इस अवसर पर यूपी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक मौजूद रहे है।

ओडीओपी से परंपरागत उद्योग को मिला नया आयाम

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा ग्रामश्री एवं क्राफ्ट रूट्स की प्रदर्शनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल ऑफ वोकल और व 'आत्मनिर्भर भारत' की आधारशिला और उसकी आत्मा का कार्यक्रम है। इस मौके पर मैं प्रतिभागी सभी हस्तशिल्पियों और कारीगर बंधुओं को हार्दिक बधाई एवं प्रदर्शनी के लिए शुभकामनाएं देता हूं। सीएम योगी ने कहा कि यूपी में एक प्रकार से परंपरागत उद्योग खत्म होने की कगार पर आ गया था, लेकिन 2018 में हम लोगों ने प्रदेश के परंपरागत उद्यमों को प्रोत्साहित करने के लिए 'One District-One Product' का अभिनव कार्यक्रम प्रारंभ किया। इसमें यूपी के पहले से चल आ रहे यूनिक प्रोडक्ट का चयन करते हुए उसको आधुनिक डिजाइन, मार्केटिंग और पैकेजिंग के साथ भारत सहित विश्व पटल पर पेश किया है, जिसका नतीजा ये रहा है कि सूबे परंपरागत उद्योग को तो नया आयाम मिला ही है, साथ ही, उद्यमों की आर्थिक प्रगति के साथ उन्हें नई पहचान मिली है।



हमने बदली यूपी के निर्यात की धारणाएं

योगी ने कहा कि हस्तशिल्प के कारीगारों के लिए केंद्र सरकार विश्वकर्मा कार्यक्रम योजना लेकर आई है, जिसमें कारीगरों को प्रोत्साहन और परीक्षण के साथ टूल किट मुहैया करवा रही। इस कार्यक्रम को भी हमने प्रदेश में लागू किया। पहले लोगों की प्रदेश को लेकर धारणाएं थीं, यहां पर लैंडलॉक स्टेट है, यहां से निर्यात नहीं हो सकता है, लेकिन हमारी सरकार ने प्रदेश की ताकत का पहचाना और इन योजनाओं को लागू किया। इसके बाद अगले दो तीन वर्षों में यूपी का निर्यात दोगुना पहुंच गया। सरकार द्वारा थोड़ा प्रोत्साहन किया, जिसके परिणाम काफी अच्छे निकले हैं।

राज्यपाल ने प्रारंभ किए कई अभिनव प्रयोग

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन से पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल कई अभिनव प्रयोग प्रारंभ किये थे। इसमें खास तौर पर महिला सशक्तिकरण और उन परिवार के लिए जो अब तक कार्यों से वंचित थे। मैंने पहली बार राजभवन में कारीगरों के बने हाथों से बर्तनों को देखा था, मैं आश्चर्यचकित रह गया। तब लगा कि यहां के कारीगरों के पास पर प्राप्त क्षमता है। हम इसको आगे बढ़ा सकते हैं। आज ओडीओपी के जरिये प्रदेश का एक यूनिक वस्तु देश के समक्ष पेश कर रहे हैं, जो कि एक ब्रांड बना गया है।


हो रहा पैकेजिंग के स्थापना का कार्य

उन्होंने कहा कि आज हम लोग भारत सरकार के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में Indian Institute of Packaging की स्थापना का कार्य कर रहे हैं। हैंडीक्राफ्ट का कार्यक्रम काफी महत्वपूर्ण है,क्योंकि यहां पर जितने कारीगर आए हैं, आप स्वंय तो रोजगार हैं, अन्य लोगों के लिए भी एक नई प्रेरणा बन गए हैं। कोरोना काल में हमने आपकी और अपनी ताकत को पहचाना।

कोरोना काल कांड पर ये बोले योगी

एमएसएमई यूनिट को सरकार की ओर से हल्की आर्थिक मदद की। इससे लोगों को यहीं पर काम मिला और पायलन रूका। 46 लाख लोग पलायन कर आएं और हमारे पास 96 लाख एमएसएमई यूनिट है, ऐसे में हम 1 करोड़ लोगों को रोजगार का प्रदान कर सकते हैं। तब संकट के समय एमएसएमई यूनिट से जुड़े उद्यमियों को एक-एक लोगों को काम देकर आर्थिक मदद की थी। उसके परिणाम हम सब ने देखें हैं।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story