×

UP heatwave: बिजली कटौती से लोग बेहाल, सीएम योगी हुए सख्त, DGP ने पुलिस कर्मियों के लिए जारी किए निर्देश

UP heatwave: भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए सड़कों पर और चुनावी ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने कुछ निर्देश जारी किये हैं। बिजली कटौती पर सीएम योगी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई है।

Viren Singh
Published on: 2 Jun 2024 12:52 PM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 1:16 PM GMT)
UP Heatwave
X

UP Heatwave (सोशल मीडिया) 

UP Heatwave: उत्तर प्रदेश इस वक्त भीषण गर्मी की गिरफ्त में है। हर कोई इस गर्मी से परेशान है। गर्मी की बचाव को लेकर किए गए सारे इंतजाम ध्वस्त हो गए हैं। चिलचिलाती गर्मी और ऊपर से चल रही लू ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है। सूबे के कई हिस्सों में अधिकतम पारा ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते शनिवार को झांसी में पारा 48 डिग्री तो लखनऊ में पारा लगातार दो दिन 45 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया। पड़ी रही भीषण गर्मी से लोगों मौतों का सिलसिला भी जारी है। इन मौतों में आम लोगों के साथ पुलिस कर्मी और मतदान कर्मी भी शामिल हैं। गर्मी से प्रदेश की बिजली व्यवस्था भी चरमारा गई है। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश कई शहरों में बिजली कई-कई घंटों तक कटौती की जारी है तो कहीं पर वोल्टेज इतना कम आ रहा है कि घरों में लगे पंखे तक नहीं चल रहे हैं। प्रदेश की बिजली व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई है।

गर्मी को लेकर पुलिस कर्मियों के लिए निर्देश

रविवार से नौपता खत्म हो रहा है। इससे गर्मी में कुछ गिरावट आएगी। रविवार को प्रदेश के कई शहरों में मौसम ने करवट बदली है। कई शहरों में सुबह के वक्त तेज बारिश और बूंदाबंदी हुई है। इससे प्रदेश के तापमान में काफी गिरावट आई है और लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए सड़कों पर और चुनावी ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने कुछ निर्देश जारी किये हैं। जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्त, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक,पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक प्रभारी जनपद को निर्देश दिये गए हैं कि कमिश्नरेट व जनपदों के समस्त थानों चौकियों पर शुद्ध व शीतल पेय जल की व्यवस्था की जाएं। आग की घटनाओं में पुलिस कर्मियों को सुरक्षित रखने, समुचित जागरूक करने और अग्नि सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं।

मिलेगा नीबू इलेक्ट्राल, ग्लूकोन डी

डीजीपी ने कहा कि पुलिस कर्मियों को ड्यूटी से पहले व बाद में पेयजल, नीबू इलेक्ट्राल, ग्लूकोन डी और ओआरएस उपलब्ध कराया जाएगा। सत्तू, छाछ, ठण्डे खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा यातायात कर्मियो के चौराहों पर स्थित बूथ सेड ठीक कराने के निर्देश दिया गया है। पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रोटेशनवार नियमित रूप से लगाने का निर्देश जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि बीमार पुलिस कर्मी की ड्यूटी धूप में न लगाने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा थाना व पुलिस लाइन बैरिकों में प्रतिदिन गणना के समय पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए भी कहा गया है।

अग्नि शमन ऑडिट कराने का निर्देश

प्रशांत कुमार ने बताया कि अग्निशमन स्टेशनों को एलर्ट पर रखा गया है। आग की छोटी से छोटी सूचना पर तत्काल कार्रवाई के लिए कहा गया है। अग्निजनित दुर्घटनाओं वाले स्थान चिन्हित करने के लिए कहा गया है, ताकि आग की घटनाओं को रोक जा सके। उन्होंने कहा कि यूपी के शहरों में स्थित शॉपिंग माल्स, गेमिंग जोन, मल्टीस्टोरी कॉम्पलेक्स व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, विद्यालयों, रेलवे बस स्टेशनों, होटल और रेस्टोरेंट का अग्नि शमन ऑडिट कराने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं।

बिजली कटौती पर सीएम योगी ने लगाई कड़ी फटकार

वहीं, प्रचंड गर्मी में यूपी में हो रही बिजली कटौती को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई है। साथ ही, बिजली व्यवस्था को तुरंत ठीक करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने विद्युत विभाग ने निदेशक से पूछा कि इतना बिजली के लिये क्यों बवाल मचा है तो निदेशक ने बताया कि इंजीनियरों को निलंबित कर अधिकारी पल्ला झाड़ रहे हैं। इस पर सीएम ने निदेशकों से फिर पूछा जब ट्रांसफॉर्मर से लेकर केबल तक सीधे MD खरीद रहे हैं तो फिर इंजीनियर कैसे जिम्मेदार हुए? मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बिजली कटौती तुरंत रोकने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अगर यह सही नहीं हुआ तो बड़ी कार्रवाई होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story