CM Yogi: गन्ना किसानों से सीएम योगी का संवाद, बोले- हमने किसानों के खाते सीधे डाले 7 लाख करोड़

CM Yogi: सीएम ने आवास पर आए अन्नदाताओं से अपील की है कि जब अयोध्या में करीब 500 वर्षों बाद बन रहे नव, दिव्य और भव्य राम मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा हो रही हो तो आप सभी लोग अपने अपने गांव में इस समारोह के सजीव प्रसारण के लिए व्यवस्था करें और देखें।

Viren Singh
Published on: 19 Jan 2024 5:54 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2024 6:52 AM GMT)
CM Yogi
X

CM Yogi (सोशल मीडिया) 

CM Yogi: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब राज्य में भाजपा सरकार आई तो मुश्किल से 110 चीनी मिलें थीं। यह सभी मिलें अपने काम के लिए संघर्ष कर रही थीं, लेकिन भाजपा सरकार आने के बाद आज राज्य में 120 चीनी मिलें काम रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत सहित पूरा विश्व कोविड-19 जैसी महामारी से जूझ रहा था..पिछले छह वर्षों में हमने किसानों के बैंक खातों में सीधे 7 लाख करोड़ रुपये दिए हैं। अकेले गन्ना किसानों को एमएसपी के रूप में लगभग 2.3 लाख करोड़ रुपये का भुगतान भाजपा के शासन में किया गया है। बता दें कि गुरुवार को योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में गन्ना किसानों को राहत देते हुए इसके एमएसपी में वृद्धि के प्रस्वात की मूंजरी दी थी।

आज 10 दिन के अंदर हो रहा गन्ना भुगतान

सीएम योगी शुक्रवार को लखनऊ में सरकारी आवास पर यूपी के गन्ना किसानों के साथ संवाद किया। योगी ने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार ने सीधे यूपी के किसानों के खातों में 7 लाख करोड़ रुपये भेजी है। इस राशि में पीएम किसान सम्मान निधि का 72 हजार करोड़ रुपया शामिल नहीं है। हम लोग जब आए तब गन्ना किसानों का समर्थन मूल्य 315 रुपये मिला था। वह पैसा भी किसानों को नहीं मिलता था। हम लोग किसानों से पूछते थे कि क्या स्थिति है, तो किसान बोलता था कि समर्थन मूल्य बाद में बढ़िएगा, पहले हमारा पिछला भुगतान करवा दीजिए। फिर कई दौर की बैठक हुई। जब हमने इस पर सख्त रुख अपनाया तो गन्ना किसानों का बकाया भुगतान होने लगा। इसका नतीजा यह है कि आज यूपी में 110 चीनी मिलों में से 105 चीनी मिलें ऐसी हैं, जो किसानों का 10 दिन के अंतराल में गन्ना भुगतान कर रही हैं। जो मिलें भुगतान लेट कर रही हैं, उन्हें भी हम कस रहे हैं कि वे भी जल्द जल्द से गन्ना भुगतान करें।

किसानों का हर हित उठाने के लिए प्रतिबद्ध डबल इंजन सरकार

योगी ने कहा कि अब तक हमारी सरकार ने 90 फीसदी गन्ना मूल्य का भुगतान कर चुकी है। इस सीजन का भी और पिछले सीजन का भी। जहां जरूरत पड़ी वहां इस व्यवस्था को आगे बढ़ाया। गन्ना को छोड़कर अन्य फसलों का भी समर्थन मूल्य बढ़ाकर किसानों के खाते में करीब 3 लाख करोड़ रुपये सरकार भेज चुकी है। आज से पांच वर्ष पहले जहां गन्ना भुगतान 315 रुपए था। अब यह 370 रुपये हो चुका है। यह किसानों भाइयों को डबल इंजन की सरकार का अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के रूप में एक उपहार है। मैं बता दूं कि यह डबल इंजन की सरकार किसानों को हितों से बड़े बड़े कदम उठाने के लिए तैयार है। चाहे वह कोई भी किसान हो।

अन्नादाता रामललाल के प्राण प्रतिष्ठा का देखें लाइव कार्यक्रम

सीएम ने आवास पर आए अन्नदाताओं से अपील की है कि जब अयोध्या में करीब 500 वर्षों बाद बन रहे नव, दिव्य और भव्य राम मंदिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा हो रही हो तो आप सभी लोग अपने अपने गांव में इस समारोह के सजीव प्रसारण के लिए व्यवस्था करें और देखें।

कल लखनऊ में हुई कैबिनेट बैठक

बता दें कि लखनऊ में गुरुवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इसमें गन्ना किसानों के समर्थन मूल्य बढ़ाने के साथ कई अहम फैसले लिए गए। सरकार ने गन्ना समर्थन मूल्य में 20 रुपए प्रति क्विंटल वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह समर्थन मूल्य तीन श्रेणियों में 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story