×

रामनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में बनेगा VVIP राज्य अतिथि गृह, CM योगी ने की अहम बैठक

CM Yogi Meeting: अयोध्या और प्रयागराज में राज्य अतिथि गृह के निर्माण को लेकर सीएम योगी ने आज राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों ही जिलों में सुरक्षा व सुविधा के उत्कृष्ट मानकों के साथ गेस्ट हाउस की आवश्यकता है।

Aniket Gupta
Published on: 21 Jun 2024 8:50 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2024 8:58 AM GMT)
रामनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में बनेगा VVIP राज्य अतिथि गृह, CM योगी ने की अहम बैठक
X

CM Yogi Meeting: रामनगरी अयोध्या और संगमनगरी प्रयागराज के लिए एक अच्छी खबर है। दोनों ही जिलों में प्रदेश सरकार VVIP अतिथि गृहों का निर्माण कराने जा रही है। आज यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धर्मनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में अतिथि गृहों के निर्माण स्थल, ले-आउट, सुविधाओं और साज-सज्जा आदि के संबंध में प्रस्तुतिकरण को लेकर राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि श्रीरामजन्मभूमि मंदिर स्थापना के बाद अयोध्या में माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल, सहित देश-दुनिया से कई अतिथियों का आगमन हो रहा है। इनके ठहरने के लिए जिले में सुरक्षा व सुविधा के उत्कृष्ट मानकों के साथ गेस्ट हाउस की आवश्यकता है। सीएम ने आगे कहा ठीक इसी प्रकार प्रयागराज में भी एक सभी सुविधाओं से युक्त एक अतिथि गृह बनाया जाना आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए प्रक्रिया यथाशीघ्र शुरू कर दी जाए।

मीटिंग के दौरान सीएम ने क्या कहा?


अयोध्या में प्रस्तावित VVIP राज्य अतिथि गृह के संबंध में बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि रामनगरी अयोध्या में स्थित सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की भूमि इस VVIP अतिथि गृह के लिए उपयुक्त होगी। उन्होंन कहा कि यहां करीब साढ़े तीन एकड़ की भूमि में अतिथि गृह बनाया जा सकता है। साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि भवन की वास्तुकला में वैष्णव परंपरा की झलक होनी चाहिए। अतिथि भवन की ऊंचाई तय करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि यह किसी भी दशा में श्रीरामजन्मभूमि मन्दिर से ऊंचा न हो। वहीं, प्रयागराज में बनने वाले अतिथि गृह को लेकर उन्होंने कहा कि यहां लगभग 10300 वर्ग मीटर एरिया में अतिथि गृह महर्षि दयानंद मार्ग पर प्रस्तावित होगा। इस अतिथि गृह में कॉन्फ्रेंस हॉल, डायनिंग हॉल, कैंटीन आदि की भी उपलब्धता होगी। इसके अलावा सीएम योगी ने आगे कहा कि अतिविशिष्ट मेहमानों के आगमन को ध्यान में रखते हुए दोनों अतिथि गृहों में पार्किंग की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। अतिथि गृहों में ओडीओपी ब्लॉक भी हो ताकि आने वाले मेहमान प्रदेश की विविधतापूर्ण शिल्पकला से परिचय कर सकें।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story