Lucknow: CM योगी ने की प्रशिक्षु अफसरों से मुलाकात, बोलेः लोकतंत्र में संवाद सबसे बड़ी ताकत

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशिक्षु आईएएस अफसरों से कहा कि लोकतंत्र में संवाद सबसे बड़ी ताकत है। जब भी फील्ड में जाएं तो आम जनमानस से संवाद जरूर करें।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 July 2024 7:51 AM GMT
lucknow news
X

सीएम योगी ने की प्रशिक्षु अफसरों से मुलाकात (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास भारतीय प्रशासनिक सेवा-2023 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ मुलाक़ात की। भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी अफसरों को शुभकामनाएं दीं और मार्गदर्शन भी किया। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण के दौरान फील्ड में किए गए कार्यों के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने सीख देते हुए अफसरों से कहा कि कार्य के दौरान अच्छा व्यवहार, संवाद और अपने कार्यों में शुचिता बनाए रखें। इससे हर समस्या का समाधान होगा। बेहतरीन पारी खेलिए और कुछ नयापन दीजिए।

कार्यों में शुचिता बरकरार रखें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशिक्षु आईएएस अफसरों से कहा कि लोकतंत्र में संवाद सबसे बड़ी ताकत है। जब भी फील्ड में जाएं तो आम जनमानस से संवाद जरूर करें। आम जन से अच्छा व्यवहार बनाकर रखें और अपने कार्यो में शुचिता बरकरार रखें। इससे आपकी छवि अतुलनीय बनेगी। उन्होंने कहा कि आम जनता की किसी भी समस्या को छोटा न समझे। क्योंकि जो समस्या अफसरों के लिए छोटी लगती है। जनता के लिए वह समस्या काफी मायने रखती है। अगर समय पर उस समस्या का समाधान होगा तो जनता का अधिकार के प्रति विष्वास बढ़ेगा। जमीनी धरातल पर जुड़े रहें और किसी भी समस्या को बड़ी न बनने दें। प्रशिक्षु अधिकारी जनप्रतिनिधियों से भी संवाद जरूर करें।


सीखने की आदत निरंतर रखें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशिक्षु अफसरों को संबोधित करते हुए कहा कि सीखने और पढ़ने की आदत निरंतर रखें। शासन से जब भी कोई शासनादेश पहुंचता है तो उसे स्वयं पढ़ें, न कि किसी पर निर्भर रहें। प्रशासनिक अधिकारी के रूप में अच्छा मॉडल प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करें। मॉडल विलेज बनाने की तरफ सोचें। सीएम योगी ने कहा कि अधिकारी के रूप में नगर निकायों, तहसीलों, थाने और ब्लॉक को स्वावलंबी बनाएं। गलत तत्वों से हर हाल में दूरी बनाकर रखें। घर की जगह लोगों को कार्यालय में ही बुलाएं और वहीं संवाद बनाएं।


टालने की आदत से पैदा होता है असंतोष

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रशिक्षु आईएएस अफसरों को नसीहत देते हुए कहा कि किसी भी काम को टालने की आदत न डालें। हर पीड़ित की समस्या को सुनें और समाधान करें। क्योंकि टालने की आदत से जनमानस में असंतोष पैदा होता है। जोकि बिल्कुल भी उचित नहीं है। समय पर किसी भी विषय में सही निर्णय लेने की आदत डालें। सीएम ने यह भी कहा कि रोजाना एक घंटा जनता से जरूर मिलें और उनसे संवाद करें। जनता की समस्याओं को सुनें। साथ ही जनप्रतिनिधियों व स्थानीय संगठनों से भी संवाद जरूर करें।

यह प्रशिक्षु अधिकारी रहे मौजूद

अनुभव सिंह, दीपक सिंहवाल, गुंजिता अग्रवाल, ईशिता किशोर, काव्या सी, महेंद्र सिंह, चलुआ राजू, नारायणी भाटिया, नितिन सिंह, रिंकू सिंह राही, साहिल कुमार, साईं आश्रित शाखामूरी, शिशिर कुमार सिंह, स्मृति मिश्रा, स्वाति शर्मा और वैशाली।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story