Lucknow News: टेक्नोलॉजी से भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश, IIIT के दीक्षांत समारोह में बोले CM योगी

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत दुनिया में बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरता दिखाई दे रहा है। पिछले नौ वर्षो में भारत ने युवाओं के लिए अवसर के नए द्वार खोले हैं।

Shishumanjali kharwar
Published on: 12 Dec 2023 8:52 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2023 9:56 AM GMT)
lucknow news
X

लखनऊ में IIIT के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) के द्वितीय दीक्षांत समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपाधि प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई दी और उनके स्वर्णिम भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं। इस अवसर पर भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। इसके साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी समारोह में उपस्थित रहीं। राष्ट्रपति के हाथों उपाधि और मेडल से सम्मानित होकर विद्यार्थियों ने गर्व की अनुभूति की। दीक्षांत समारोह में 317 मेधावियों में से सात विद्यार्थियों को गोल्ड, सात को सिल्वर और सात को कांस्य मेडल दिया गया। इनमें बीटेक (आईटी), बीटेक (सीएस), एमटेक, एमबीए और पीजी डिप्लोमा के विद्यार्थी शामिल हैं।

दुनिया में बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा भारत

समारोह के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत दुनिया में बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरता दिखाई दे रहा है। पिछले नौ वर्षो में भारत ने युवाओं के लिए अवसर के नए द्वार खोले हैं। भारत वन ट्रिलियन इकॉनमी की ओर कदम बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2027 तक देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन इकॉनमी बनाने का संकल्प देशवासियों को दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्म का मतलब केवल उपासना विधि ही नहीं है। धर्म कर्तव्यों के प्रति, नैतिक मूल्यों के प्रति जागरूक करने और कर्तव्यों का निर्वहन करने की नई प्रेरणा प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी बेहद सशक्त माध्यम है। इसके जरिए किसी भी लक्ष्य को काफी आसानी से हासिल किया जा सकता है। टेक्नोलॉजी के चलते लोगों के जीवन में भी बदलाव हुआ है। टेक्नालॉजी के माध्यम से प्रदेश में भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाने में काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का उपयोग से नया उत्तर प्रदेश का निर्माण की तरफ भी सरकार ध्यान दे रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी ने जो लक्ष्य निर्धारित किये हैं। उसके तहत प्रदेश में फरवरी 2023 में आयोजित ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के तहत अब तक 40 लाख करोड़ के प्रस्ताव प्रदेश सरकार को मिले हैं। इसमें यूपी को डाटा सेंटर का हब बनाने, सेमीकंडक्टर, स्टार्टअप और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के विकास से संबंधित तमाम ऐसे प्रस्ताव मिले हैं। जिनके माध्यम से यूपी में रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे। यूपी के युवाओं को प्रदेश में ही अपनी प्रतिभा का अवसर दिखाने का मौका मिलेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story