UP News: योगी मंत्रिमंडल में जल्द होंगे बड़े बदलाव, संगठन में भी फेरबदल संभव... लखनऊ बैठक के बीच आया बड़ा अपडेट

UP News: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा बीजेपी प्रदेश संगठन में भी बड़ा बदलाव संभव है। विधानसभा उपचुनाव के बीच बीजेपी प्रदेश में संगठन को दुरुस्त करने में जुट गई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 17 July 2024 7:59 AM GMT
CM Yogi
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (photo: social media ) 

UP News: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को लेकर बड़ी खबर आ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल में जल्द ही बड़ा बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा बीजेपी प्रदेश संगठन में भी बड़ा बदलाव होने की संभावना है। ये बदलाव यूपी विधानसभा उपचुनाव के बाद होंगे। साथ ही खबर ये भी है कि प्रदेश में सीएम के चेहरे में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

दरअसल 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ यूपी बीजेपी में राजनीतिक तापमान बढ़ा हुआ है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य परोक्ष रूप से बार-बार इस बात को उठा रहे हैं कि राज्य में पार्टी और सरकार के अंदर सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। केशव प्रसाद मौर्य के बयान इसी ओर इशारा करते हैं। मौर्य ने 14 जुलाई को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में बहुत सहज तरीके से कहा था कि सरकार से बड़ा संगठन है। कार्यकर्ताओं का दर्द मेरा दर्द है, संगठन से बड़ा कोई नहीं, कार्यकर्ता ही गौरव है।

उपचुनाव को लेकर चल रहा है जबरदस्त मंथन

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। इसी को पहले बीजेपी के अंदर जबर्दस्त मंथन चल रहा है। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी को मनमुताबिक सफलता नहीं मिलने के बाद पार्टी में हलचल मचा है। पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता मोती सिंह ने पिछले दिनों सरकार के कार्य को लेकर बयान दिया था। वहीं प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बयान के बाद यूपी के सियासत की गर्मी और भी बढ़ गई है।

केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। इसके अलावा यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने भी नड्डा से भेंट की है। माना जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी की अंदरुनी गुटबाजी, लोकसभा चुनाव में झटका, संगठन में संभावित बदलाव, सरकार की नई तस्वीर जैसे मुद्दों पर बात हुई है।

वहीं इस बीच ये खबर आई है कि विधानसभा उपचुनाव के बाद यूपी बीजेपी संगठन में बदलाव हो सकता है और सीएम योगी सरकार में भी बदलाव कर सकते हैं। बीजेपी की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव नतीजे के बाद सरकार के खिलाफ मुखर हो रहे आवाजों को सरकार और संगठन में प्रतिष्ठा अनुरुप जगह देकर उन्हें शांत कराया जाए।

हालांकि सूत्रों के अनुसार शीर्ष नेतृत्व मुख्यमंत्री पद पर कोई बदलाव करने के मूड में नहीं है। दरअसल पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों में अपने खराब प्रदर्शन के बाद अपनी अगली रणनीति पर काम कर रही है ताकि विधानसभा उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया जा सके और मैसेज दिया जा सके। बैठक के बाद नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय से बाहर निकलते समय डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मीडिया से बात करने से परहेज किया।

बता दें कि आज सीएम योगी आदित्यनाथ विधानसभा उपचुनाव को लेकर एक बड़ी बैठक कर रहे हैं। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रियों से चुनाव की तैयारियों के संबंध में फीडबैक ले रहे हैं। मुख्यमंत्री आवास 5 कालिदास मार्ग पर हो रही इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। बैठक में सीएम मंत्रियों से फीडबैक ले रहे हैं और आगे की रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं।

दरअसल 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपी से अच्छे नतीजे न मिलने के बाद बीजेपी इस उपचुनाव में हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना चाहती है, ताकि आलाकमान और विपक्ष को भी मैसेज दिया जा सके।

यूपी बीजेपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर इतनी गंभीर है कि इसे इस बात से समझा जा सकता है कि मीटिंग में राज्य के कई हैवीवेट को बुलाया गया है। कटेहरी सीट के प्रभारी जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, सीसामऊ सीट के प्रभारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, मिल्कीपुर के प्रभारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, करहल सीट के प्रभारी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, फूलपुर के प्रभारी एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, मझवां के प्रभारी श्रम मंत्री अनिल राजभर और संजय निषाद शामिल हो रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story