×

UP News: 50 हजार करोड़ का मेगा ऋण वितरण समारोह आज, सीएम योगी करेंगे कार्यक्रम का शुभारंभ

UP News: आज यानी शनिवार 16 सितंबर को मेगा ऋण वितरण समारोह होने जा रहा है। जिसका शुभारंभ स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Sep 2023 3:25 AM GMT
CM Yogi
X

CM Yogi (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार स्वरोजगार को लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं। लोगों को अपना काम शुरू करने के लिए विभिन्न योजनाओं के जरिए वित्तीय मदद पहुंचाई जा रहे है। उद्योग-धंधा शुरू करने के लिए जमकर लोगों को ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इसी क्रम में आज यानी शनिवार 16 सितंबर को मेगा ऋण वितरण समारोह होने जा रहा है। जिसका शुभारंभ स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

ऋण वितरण समारोह राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन सभागार में शाम चार बजे होगा। मिली जानकारी के मुताबिक, विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में लोगों के बीच 50 हजार करोड़ रूपये का ऋण बांटा जाएगा। सीएम योगी स्वयं उन्हें चेक सौपेंगे। इसके अलावा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट का वितरण भी किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना कल होगा लॉन्च

इस साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री ने पारंपरिक कारीगरों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। इस स्कीम को लॉन्च करने की तारीख बिल्कुल नजदीक आ गई है। कल यानी 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी इसे लॉन्च करेंगे। रविवार 17 सितंबर को उनका जन्मदिन भी है, इसलिए यह दिन इस मायने से काफी खास माना जा रहा है।

योजना का क्या है मकसद ?

पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों के पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा देना और मजबूत करना है। स्कीम के तहत लाभार्थियों को 15 हजार रूपये का टूलकिट प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही लाभार्थियों को 500 रूपये प्रति दिन के स्टाइपेंड के साथ आधारभूत कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 तक 13 हजार करोड़ रूपये का बजट रखा गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story