Lucknow News: पुनर्वास विवि का दीक्षांत समारोह 13 सितंबर को, पद्मश्री मुरलीकांत पेटकर होंगे मुख्य अतिथि

Rehabilitation University: दीक्षांत समारोह में विवि के मेधावियों को मेडल से नवाजा जाएगा। अलग अलग पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 4 Sep 2024 1:15 PM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि का दीक्षांत समारोह 13 सितंबर को, पद्मश्री मुरलीकांत पेटकर होंगे मुख्य अतिथि
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में 13 सितंबर को आयोजित होने वाले 11वें दीक्षांत समारोह के मद्देनजर मुख्य अतिथि का नाम तय हो गया है। जानकारी के अनुसार मुख्य अतिथि के लिए तीन नाम राजभवन भेजे गए थे। जिसमें पद्मश्री मुरलीकांत राजा राम पेटकर का नाम फाइनल किया गया है। विश्वविद्यालय में दीक्षांत को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। जल्द ही मेडल सूची जारी की जाएगी। दीक्षांत समारोह में विवि के मेधावियों को मेडल से नवाजा जाएगा। अलग अलग पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

पहले पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं पेटकर

श्री पेटकर को राष्ट्रपति सम्मान और रक्षा पदक प्राप्त हो चुका है। साथ ही उन्होंने पूरे विश्व में तैराकी के क्षेत्र में भारत का मान बढ़ाया है। मुर्लिकांत पेटकर भारत के पहले पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। 1973 में जर्मनी के हेडेल्बेर्ग में हुए पैरालंपिक में में उन्होंने व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 37.33 सेकंड्स में 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उसी खेल में उन्होंने भाला, सटीक भाला फेंक और स्लैलम में भी भाग लिया। वह तीनो हर खेल के अंतिम चरण तक पहुंचे और फाइनलिस्ट बने। बता दें कि हाल ही में रिलीज हुई फिल्म अभिनेता कार्तिक आर्यन की फिल्म चंदू चैंपियन इन्ही के जीवन पर बनी है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story