×

Court Issued Notice: शाहरुख खान सहित इन अभिनेताओं की बढ़ीं मुश्किलें, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस, जानें क्या है मामला?

Court Issued Notice: यूपी की हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने इस मामले की अगली सुनवाई 9 में 2024 तय की है। अगली सुनवाई में अग्रिम कार्रवाई का कोर्ट ने ब्यौरा मांगा है। इस मामले पर पहले से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

Viren Singh
Published on: 10 Dec 2023 5:41 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 6:14 AM GMT)
Court Issued Notice
X

Court Issued Notice (सोशल मीडिया) 

Court Issued Notice:बॉलीबुड के सुपरस्टार शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन को तगड़ा झटका लगा है और आने वाले दिनों में मुसीबतें भी बढ़ सकती हैं। गुटखा प्रचार मामले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अभिनेता शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन के खिलाफ एक नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच की ओर से जारी किया गया है। आपको बता दें कि ये तीनों अभिनेता विमल गुटखा मासला के विज्ञापन का प्रचार करते हैं। तीनों कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। हालांकि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में पहले से सुनवाई चल रही है।

अब इस तारीख होगी मामले की सुनवाई

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 9, मई 2024 तय की है। कोर्ट ने अगली सुनवाई में अग्रिम कार्रवाई का ब्यौरा मांगा है। केंद्र सरकार ने एक अवमानना याचिका का जवाब देते हुए इलाहाबाद कोर्ट की लखनऊ पीठ को सूचित किया कि उसने अभिनेता अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन को गुटखा कंपनियों के लिए किए गए विज्ञापनों के संबंध में नोटिस जारी किया है।

SC में पहले से चल रही सुनवाई

केंद्र के वकील ने बीते शुक्रवार को उच्च न्यायालय को सूचित किया कि इस मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय भी सुनवाई कर रहा है और ऐसे में तत्काल याचिका खारिज कर दी जानी चाहिए। दलील सुनने के बाद पीठ ने इस मामले की अगली सुनवाई 9 मई, 2024 के लिए तय कर दी।

न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान के समक्ष केस

लखनऊ खंड पीठ के न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान की पीठ ने पहले केंद्र सरकार को याचिकाकर्ता के प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था। इसमें मूल रूप से तर्क दिया था कि उन अभिनेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए जिन्हें देश के हाई प्रोफाइल पुरस्कार दिए गए हैं, लेकिन वे गुटखा कंपनियों के लिए विज्ञापन कर रहे थे। पीठ को याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि 22 अक्टूबर को सरकार को अभ्यावेदन दिया गया था लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव को नोटिस जारी किया था।

केंद्र ने हाईकोर्ट को दी ये जानकारी

नोटिस जारी होने के बाद बीते शुक्रवार को सरकार की ओर डिप्टी सॉलिसिटर जनरल एसबी पांडे ने हाई कोर्ट को बताया कि सरकार ने अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। पांडे ने कोर्ट को यह भी बताया कि अमिताभ बच्चन ने एक गुटखा कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा था। बच्चन ने कंपनी के खिलाफ नोटिस अनुबंध रद्द होने के बाद भी विज्ञापन दिखाने पर भेजा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story