×

Lucknow News: डेंगू का प्रकोप जारी फिर मिले 18 मरीज, 15 घरों को जारी किया गया नोटिस

Lucknow News: डेंगू ने एक बार फिर पाँव पसार लिये हैं। डेंगू के फैलाव को देखते हुए स्वास्थ्य महकमें ने नगर निगम के साथ मिलकर व्यापक तौर पर लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव कराया। बल्कि व्यापक फागिंग भी की गई।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Sep 2023 2:49 PM GMT
Dengue outbreak continues, 18 patients found again, notice issued to 15 houses
X

डेंगू का प्रकोप जारी फिर मिले 18 मरीज, 15 घरों को जारी किया गया नोटिस: Photo- Social Media

Lucknow News: डेंगू ने एक बार फिर पाँव पसार लिये हैं। डेंगू के फैलाव को देखते हुए स्वास्थ्य महकमें ने नगर निगम के साथ मिलकर व्यापक तौर पर लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव कराया। बल्कि व्यापक फागिंग भी की गई। हालाँकि इसी के साथ पंद्रह घरों को नोटिस भी जारी की गई। एक दिन में डेंगू के अठारह मरीज़ मिलने से हड़कंप मचा हुआ है।

डेंगू रोग पर प्रभावी रोकथाम एवं नियन्त्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग, मुख्य चिकित्साधिकारी, लखनऊ और नगर निगम की संयुक्त टीमों ने सोमवार को जनपद के पिपराघाट, आलमनगर सीएमएस स्कूल के पीछे, नगर निगम जोन-3 आफिस, विश्वासखण्ड जुगौली क्रासिंग, आनन्द नगर सीएमएस स्कूल, बाबा मन्दिर जल निगम रोड, अमराई गाँव, सेक्टर-बी पुल के आस-पास लार्वा रोधी रसायन और फागिंग का कार्य कराया। इसी के साथ जनसामान्य को स्वास्थ्य शिक्षा दी ।

सोमवार को जनपद में 18 डेगू के पॉजिटिव रोगी पाए गए। इसमें अलीगंज-4, चन्दरनगर-3, इन्दिरानगर-2, एन0के0 रोड-1, टूडियागंज-3, सिल्वर जुबली-3, सरेाजनीनगर-2 रोगी शामिल हैं। सोमवार को लगभग 1306 घरों और आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। कुल “15” घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया। इसके अतिरिक्त नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न स्थलों-भवनों का निरीक्षण किया गया और लार्वा रोधी रसायन का छिडकाव किया गया।

सिविल में बीस से अधिक बुखार के रोगी पहुँचे

डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में हर दिन औसतन बीस से अधिक बुखार के रोगी पहुंच रहे हैं। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राजेश श्रीवास्तव के अनुसार अमूमन रोगी, डेंगू , मलेरिया और वायरल से पीड़ित हैं। इसके साथ ही उल्टी और टाइफाइड के रोगियों का भी उपचार किया जा रहा है। उनके अनुसार डेंगू के मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की गई। इसके साथ ही महिला और बाल विभाग अलग से बनाए गए हैं।

आवश्यकता पड़ने पर सुविधाओं को विस्तारित करने की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि रोगी के उपचार के लिए प्रदेश सरकार तत्पर है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बेहतर हो कि लोग सावधानी अपनाए और रोगी होने से बचे। इसके लिए घर के आसपास पानी जमा न होने दें। कूलर का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें। घर में कीटनाशक दवाई छिड़कें। बच्चों को ऐसे कपड़े पहनायें जिससे उनके हाथ पांव पूरी तरह से ढके रहे। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें और मच्छर भगाने वाली दवाइयों का प्रयोग करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story