TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow News: डेंगू का डंक तेज, बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग, उपयोगी वस्तुओं के दाम में उछाल

Lucknow News: डॉ. तूलिका चंद्रा का कहना है कि पिछले माह तक रोजाना 80 से 100 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी। सितंबर में रोजाना 150 से 200 यूनिट प्लेट्लेटस की मांग पहुंच गई है।

Abhishek Mishra
Published on: 26 Sep 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2024 2:14 PM GMT)
Lucknow News: डेंगू का डंक तेज, बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग, उपयोगी वस्तुओं के दाम में उछाल
X

Lucknow News: राजधानी में डेंगू का डंक तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। जहां अगस्त महीने में डेंगू के लगभग 100 मरीज मिले, वहीं सितंबर महीने में अब तक 200 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने से शहर के अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग भी बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक सरकारी व निजी ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की मांग करीब 30 प्रतिशत तक बढ़ गई है। इसे देखते हुए प्लेटलेट्स बढ़ाने में उपयोगी नारियल पानी, कीवी, पपीता और नींबू के दामों में काफी उछाल देखने को मिल रहा है।

केजीएमयू में रोजाना 200 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की प्रमुख डॉ. तूलिका चंद्रा का कहना है कि पिछले माह तक रोजाना 80 से 100 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी। सितंबर में रोजाना 150 से 200 यूनिट प्लेट्लेटस की मांग पहुंच गई है। सरकारी और निजी अस्पतालों से लगातार भर्ती होने वाले मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की मांग रोजाना आ रही है। डोनर लाने के लिए कहा जा रहा है।

बलरामपुर में रोज 20 से 40 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. सुब्रत चंद्रा ने बताया कि सितंबर माह में 20 फीसदी प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी है। हमारे पास प्लेटलेट्स का फुल बैकअप है। बलरामपुर अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद गुप्ता ने बताया कि इस सप्ताह में हर रोज 20 से 40 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग हो रही है।

बाजार में मिल रहे 20 रुपए के तीन नींबू

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में विटामिन सी वाली वस्तुओं की मांग अधिक बढ़ जाती है। इस समय थोक मंडी में नींबू 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है। फुटकर बाजार में 10 का एक और 20 के तीन नींबू मिल रहे हैं। वहीं नारियल पानी 40-50 रुपए से 80-90 रुपए तक पहुंच गया है। एक पीस कीवी 50 की मिल रही है। राजेंद्र नगर के फल दुकानदार रंजीत और भोला ने बताया कि हम लोग थोक मंडी से किराया लगाकर लाते हैं, इसलिए फुटकर में पांच से 10 फीसदी तक ही दाम बढ़ाते हैं। राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के चिकित्सा प्रभारी डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि गिलोय और पपीते के पत्ते की मांग भी बढ़ी है।

डेंगू से एक मरीज की मौत

राजधानी लखनऊ में डेंगू का डंक तेज हो रहा है। गुरुवार को 26 लोगों की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। वहीं गोमतीनगर के एक निजी अस्पताल में डेंगू मरीज की मौत हो गई। बता दें कि अभी तक डेंगू से तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story