×

Lucknow News: पुनर्वास विवि में बनेगा विभागीय पुस्तकालय, इन क्लबों की होगी स्थापना

Rehabilitation University: विभागीय प्रस्तुतीकरण के दौरान प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह यादव ने शिक्षा शास्त्र विभाग में आगामी शैक्षिक सत्र से परास्नातक स्तर पर एनईपी लागू करने की बात कही। इससे विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर निर्धारित सीटों के सापेक्ष प्रवेश दिया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 29 May 2024 7:00 AM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि में बनेगा विभागीय पुस्तकालय, इन क्लबों की होगी स्थापना
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में अलग अलग विभागों की ओर से कार्ययोजना प्रस्तुत की जा रही हैं। विश्वविद्यालय में विभागीय पुस्तकालय बनेगा। इसके अलावा भी कई अन्य क्लबों की स्थापना होगी। नेट-जेआरएफ व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

विवि में विभागीय पुस्तकालय बनेगा

शिक्षक संकाय ने आगामी पांच वर्षीय कार्ययोजना में समावेशी शिक्षा, शिक्षक शिक्षा, शिक्षक अध्ययन विभाग, मापन मूल्यांकन विभाग, शैक्षिक तकनीकी विभाग और मार्गदर्शन एवं परामर्श विभाग स्थापित करने का प्रस्ताव दिया। समावेशी मॉडल के आधार पर विभाग का विकास किया होगा। साथ ही विभागीय पुस्तकालय को स्थापित जायेगा।

इन क्लबों की होगी स्थापना

पुनर्वास विश्वविद्यालय में कई क्लबों की स्थापना होगी। जिनमें ग्रीन क्लब, टीचर क्लब, विद्यांजलि क्लब, इंक्लूजन क्लब, नेचर क्लब, क्रिएशन क्लब और अल्युमिनियम क्लब शामिल हैं।

नेट-जेआरएफ के लिए कक्षाओं का संचालन

विभाग में यूजीसी नेट-जेआरएफ और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कक्षाओं का संचालन होगा। विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के लिए इंडस्ट्री और एनजीओ से संपर्क स्थापित होगा। आईसीएसएसआर के जरिए रिसर्च मेथाडोलॉजी पर कार्यशाला का आयोजन होगा। विभाग आगामी सत्र में माइनर या मेजर प्रोजेक्ट प्रस्तुत करेगा।

100 क्रेडिट में होगा पीजी कार्यक्रम

विभागीय प्रस्तुतीकरण के दौरान प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह यादव ने शिक्षा शास्त्र विभाग में आगामी शैक्षिक सत्र से परास्नातक स्तर पर एनईपी लागू करने की बात कही। इससे विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर निर्धारित सीटों के सापेक्ष प्रवेश दिया जाएगा। पाठ्यक्रम 100 क्रेडिट का होगा। इसमें 10 कोर पेपर, छह इलेक्टिव पेपर और एक माइनर इलेक्टिव पेपर होगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story