×

Lucknow News: विजन प्लान तैयार करेगा पुनर्वास विवि, विभागों को बनानी होगी भावी योजना

Rehabilitation University: हिमांशु शेखर झा के मुताबिक विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स डायरेक्टर को एक साल की अपनी कार्य योजनाएं बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। जिन खेलों के कोच हैं उनकी टीमों ट्रायल के माध्यम से चुनी जाएं।

Abhishek Mishra
Published on: 15 April 2024 12:30 PM GMT
Lucknow News: विजन प्लान तैयार करेगा पुनर्वास विवि, विभागों को बनानी होगी भावी योजना
X

Lucknow News: डा. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की ओर से अगले पांच साल का विजन प्लान तैयार किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब विश्वविद्यालय प्लान बनाएगा। कुलपति प्रोफेसर हिमांशु शेखर झा की ओर से सभी विभागों को अपनी एक साल, ढाई साल और पांच साल की कार्य योजना बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। प्लान में बताना होगा कि वह अपने विभागों को बढ़ाने के लिए क्या करेंगे। इसके लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है।

हर विभाग को बनाना होगा विजन प्लान

पुनर्वास विवि के कुलपति प्रो. हिमांशु शेखर झा ने सभी विभागों के अध्यक्षों के साथ एक बैठक की। जिसमें विजन प्लान तैयार करने पर फैसला लिया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हिमांशु शेखर झा ने बताया कि शासन की ओर से एक पत्र आया जिसमें सभी विभाग और संकाय को एक वर्ष, ढाई और पांच वर्ष की योजनाएं बनाने को कहा गया। इसमें एकेडमिक से लेकर सभी योजनाएं शामिल हों।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

विभागों और संकायों को भावी प्लान तैयार करने हुए कई बातों का ध्यान रखना होगा। उन्हें बताना होगा कि वह एनईपी के तहत कौन से नए पाठ्यक्रम या पेपर शुरू कर सकते हैं। वह शोध के संबंध में क्या कर सकते हैं। विभागों को बताना होगा कि परास्नातक में पहली बार लागू होने वाले एनईपी के तहत भारतीय ज्ञान परंपरा को कैसे पाठ्यक्रम में समावेशित कर सकते हैं। अधिष्ठाता छात्र कल्याण को हेल्प डेस्क सहित अन्य चीजों को बेहतर करने के लिए निर्देशित किया गया है।

स्पोर्ट्स की योजना बनाने के निर्देश

कुलपति हिमांशु शेखर झा के मुताबिक विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स डायरेक्टर को एक साल की अपनी कार्य योजनाएं बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। जिन खेलों के कोच हैं उनकी टीमों ट्रायल के माध्यम से चुनी जाएं। योजना में साल भर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं को शामिल करने को कहा गया है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story