×

Hanuman Setu Temple Lucknow: नव वर्ष पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, बजरंग बली के दर्शन कर भक्तों ने लिया आशीर्वाद

Hanuman Setu Temple Lucknow: नव वर्ष पर सोमवार को हनुमान सेतु मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ हनुमान जी के दर्शन के लिए उमड़ी। मंदिर श्रीराम के जयकारों जय श्री राम, पवनसूत हनुमान की जय के जयकारों से गुंजायमान था। लोग हनुमानजी की फोटो खींट रहे थे। तो वहीं कई भक्त वीडियो काल कर परिवार के अन्य सदस्यों को हनुमान जी के दर्शन कराते भी देखे गए।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 1 Jan 2024 1:12 PM GMT (Updated on: 1 Jan 2024 1:19 PM GMT)
A huge crowd of devotees gathered at Hanuman Setu temple on New Year, devotees took blessings after seeing Bajrang Bali
X

नव वर्ष पर हनुमान सेतु मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, बजरंग बली के दर्शन कर भक्तों ने लिया आशीर्वाद: Photo- Newstrack

Hanuman Setu Temple Lucknow: नव वर्ष का राजधानी के लोगों ने उत्साह और उल्लास के साथ जोरदार स्वागत किया। नए वर्ष के स्वागत का लोगों का अलग-अलग तरीका और अंदाज भी दिखा। कोई पार्क पहुंचा तो कोई रेस्टोरेंट तो वहीं बहुत से लोग मंदिरों में भगवान का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। नव वर्ष पर सोमवार को हनुमान सेतु मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ हनुमान जी के दर्शन के लिए उमड़ी। मंदिर श्रीराम के जयकारों जय श्री राम, पवनसूत हनुमान की जय के जयकारों से गुंजायमान था। लोग हनुमानजी की फोटो खींट रहे थे। तो वहीं कई भक्त वीडियो काल कर परिवार के अन्य सदस्यों को हनुमान जी के दर्शन कराते भी देखे गए।

Photo- Newstrack

राजधानी का हनुमान सेतु मंदिर काफी प्रसिद्ध है। वैसे तो यहां मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ जमा होती है। लेकिन नए साल के पहले दिन एक जनवरी 2024 को हनुमान सेतु मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ बजरंगबली के दर्शन कर आशीर्वाद लेने पहुंची। राजधानी का यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि बजरंगबली यहां आने वाले भक्तों की मनोकामना पूरा करते हैं।

Photo- Newstrack

शहर के इन मंदिरों में भी भक्तों की रही भारी भीड़-

हनुमान सेतु के अलावा अलीगंज के पुराना हनुमान मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, केडी सिंह बाबू स्टेडियम के पास स्थित हनुमंतधाम, भूतनाथ मंदिर सहित शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में भक्तों की भीड़ भगवान के दर्शन के लिए नए साल पर दिखी।

Photo- Newstrack

हनुमान सेतु मंदिर क्यों है प्रसिद्ध

हनुमान सेतु मंदिर लखनऊ में गोमती नदी पर बने पुल के किनारे बना हुआ है। इस मंदिर का इतिहास कई साल पुराना है। मंदिर का विकास एक हिंदू संत नीम करोली बाबा ने किया था, जिन्होंने गोमती नदी के तट पर एक छोटे से मंदिर का निर्माण शुरू किया था। इस मंदिर में हनुमान जी के अलावा शिव जी, राम दरबार, दुर्गा दरबार, गायत्री मां, सरस्वती जी, गणेश जी और नीम करोली बाबा विराजमान हैं, जिनकी भक्त श्रद्धापूर्वक पूजा करते हैं।

Photo- Newstrack

मंदिर की वास्तुकला

हनुमान सेतु मंदिर की सुंदर और जटिल वास्तुकला देखते ही बनती है। मंदिर के अग्रभाग को सजावटी पैटर्न से सजाया गया है, और आंतरिक भाग में शांत वातावरण में भगवान हनुमान की एक मूर्ति है।

Photo- Newstrack

मंदिर के बारे में रोचक तथ्य

-हनुमान सेतु मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है, जो हिंदू पौराणिक कथाओं में अपनी अटूट भक्ति और शक्ति के लिए जाना जाता है।

-यह मंदिर प्रार्थना, ध्यान और धार्मिक समारोहों के लिए एक स्थान है, जो इसे भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बनाता है।

-ऐसा माना जाता है कि मंदिर में जाने और भगवान हनुमान का आशीर्वाद लेने से शक्ति, साहस और बुरी ताकतों से सुरक्षा मिल सकती है।

-हनुमान जयंती, भगवान हनुमान का जन्मदिन, मंदिर में उत्साह के साथ मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है, जिसमें भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। ज्येष्ठ के मंगवार को यहां भक्तों का जनसैलाब उमड़ता है। ज्येष्ठ के मंगलवार को यहां बड़ा भंडारा आयोजित किया जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story