Ram Mandir: हेलिकॉप्टर से श्रद्धालु कर सकेंगे अयोध्या धाम के दर्शन, UP के 6 जिलों में शुरू होगी यह सेवा

Ram Mandir: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ से हेलिकॉप्टर सेवा का शुभारंभ करेंगे। छह जिलों से शुरू होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता आपरेटर का चयन किया गया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 17 Jan 2024 11:54 AM GMT
lucknow news
X

यूपी के छह जिलों में अयोध्या के लिए शुरू होगी हेलिकॉप्टर सेवा (सोषल मीडिया)

Ram Mandir: प्रभु श्रीराम के भक्तों और अयोध्या जाने वाले पर्यटकों को यूपी की योगी सरकार हेलिकॉप्टर से दर्शन कराएगी। यूपी सरकार राज्य के छह जिलों से अयोध्या धाम जाने के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ से हेलिकॉप्टर सेवा का शुभारंभ करेंगे। छह जिलों से शुरू होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता आपरेटर का चयन किया गया है, जो ऑपरेशनल मॉडल पर हेली सर्विसेस की सेवाएं प्रदान करेगा। गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही जल्द ही अन्य जनपदों में भी यह सेवा शुरू की जाएगी। इतना ही नहीं, श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन भी कराये जाएंगे। इसकी जिम्मेदारी सरकार ने पर्यटन विभाग को दी है। इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी।

अयोध्या धाम का कराया जाएगा एरियल दर्शन

प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी। यह सुविधा भक्तों और पर्यटकों को ऑपरेटर मॉडल पर उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अतिरिक्त भक्तों को अयोध्या धाम का एरियल दर्शन भी कराया जाएगा। इसके लिए रामभक्त सरयू तट स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपेड से उड़ान भर सकेंगे। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयू घाट समेत प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की हवाई सैर भी कराई जाएगी।

इस हवाई सफर का अधिकतम समय 15 मिनट होगा। जबकि श्रद्धालुओं के लिए प्रति व्यक्ति किराया 3,539 रुपये तय किया गया है। एक हवाई सफर में पांच श्रद्धालु अयोध्या का दर्शनकर सकेंगे। इसकी भार सीमा 400 किग्रा. है। एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा सामान के साथ सफर कर सकेंगे। श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे। यह दूरी 126 किमी. की होगी, जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये तय किया गया है।

वाराणसी के नमो घाट से मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा

पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में राजधानी लखनऊ समेत 6 धार्मिक स्थलों से हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है। वहीं आने वाले समय में मांग के अनुरूप हेलिकॉप्टर सेवा का विस्तार किया जाएगा। वाराणसी जनपद के श्रद्धालुओं को नमो घाट से हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ मिलेगा। यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है।

इसी तरह श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी। यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसमें 45 मिनट का समय लगेगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है। वहीं प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ मिलेगा। यह दूरी 157 किमी. की है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है।

मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा और आगरा में आगरा एक्सप्रेस-वे के पास बने हेलीपैड से हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी। यह दूरी क्रमशः 456 किमी. और 440 किमी. की होगी, जिसे 135 मिनट में पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये तय किया गया है। श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दोबारा निर्धारित किराया देना होगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story