DGP Order: सावधान... मोडिफाइड साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न लगाकर चलेंगे तो होगी कार्रवाई, डीजीपी ने दिए आदेश

DGP Order: डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि, जो लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं उन्हें भी कार्रवाई की जद में लाया जाए। अगर कोई बार-बार ऐसा कर रहा है तो उस पर भी नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

Santosh Tiwari
Written By Santosh Tiwari
Published on: 5 Aug 2024 5:35 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2024 6:19 AM GMT)
DGP Order
X

डीजीपी प्रशांत कुमार (Pic: Social Media)

DGP Order: अगर आप गाड़ियों में मोडिफाइड साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न लगाकर भौकाल जमाने के प्रयास में हैं तो सावधान हो जाइए। उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया प्रशांत कुमार ने ऐसे वाहन चालकों पर सख्ती बरतने के आदेश जारी किए हैं। अब अगर सड़कों पर तेज रफ्तार वाहन से फर्राटा भरते नजर आए तो पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इसे लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से बैठक की और उसमें ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं उन्हें भी कार्रवाई की जद में लाया जाए। अगर कोई बार-बार ऐसा कर रहा है तो उस पर भी नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

प्रेशर हॉर्न, मोडिफाइड साइलेंसर के खिलाफ चलेगा अभियान

पुलिस की ओर से पहले भी प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर लगा कर चलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसके बावजूद ऐसा करने वाले मानते नहीं हैं। नतीजतन, इनके इस्तेमाल से बुजुर्गों, बच्चों और हार्ट के मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसे लेकर एक बार फिर डीजीपी ने आदेश जारी किए हैं। जल्द ही पुलिस ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ अभियान शुरू करेगी। अभियान के दौरान उनके वाहनों के खिलाफ चालान से लेकर सीज करने तक की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, अगर बार- बार कोई ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा लिखने की भी तैयारी की जा रही है।

दुकानों पर भी अभियान चलाने की जरूरत

लालबाग, गोमती नगर, चारबाग समेत कई ऐसे इलाके हैं जहां दुकानों पर खुले आम प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर लगाने का काम होता है। यहां 8 सौ से लेकर हजारों रुपये तक की कीमत के साइलेंसर बड़ी आराम से मिल जाते हैं। इसके अलावा प्रेशर हॉर्न की बिक्री भी धड़ल्ले से होती है। यहीं से गाड़ियों को मोडिफाई करवा कर शोहदे सड़कों पर उत्पात मचाते हैं। ऐसे में प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर की बिक्री करने वालों पर भी सख्त अभियान चलाने की जरूरत है। दुकानदारों के खिलाफ सख्ती बरती जाए तो इन पर आसानी से लगाम लगाया जा सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story