×

Lucknow Patakha Market: लखनऊ में इन 60 जगहों पर लग रहा पटाखा बाजार, जानिए थोक और फुटकर का मार्केट

Lucknow Mein Patakha Market: इस लखनऊ में पटाखा बिक्री के लिए 1153 अस्थायी फुटकर पटाखा दुकानों को लाइसेंस जारी किये हैं। यह दुकानें शहर के 60 प्रमुख जगहों पर लगेंगी। जानिए कहां लग रही हैं दुकानें?

Viren Singh
Published on: 10 Nov 2023 11:30 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 11:31 AM GMT)
Lucknow Firecracker Market
X

Lucknow Firecracker Market (सोशल मीडिया) 

Lucknow Firecracker Market: लोग कहते हैं कि दिवाली में जितना महत्व लक्ष्मी पूजा का है, उतना ही महत्व पटाखों का है। बिन पटाखे दिवाली अधूरी होती है। इसलिए दिवाली पर लोग पटाखा जमकर फोड़ते हैं। दिवाली का पटाखा बाजार राजधानी लखनऊ सहित यूपी के हर हिस्सों में सज धज कर तैयार हो गया है। बस अब बच्चों से लेकर बुजुर्गों का खरीदारी के लिए इंतजार कर रहा है। हालांकि इस बार पटाखा प्रेमियों के लिए कुछ मायूसी हाथ लगने वाली है। अगर पटाखा प्रेमियों को इस दिवाली धूम धड़ाका मचाना है तो अधिक जेब ढीली करना पड़ेगा, क्योंकि इस बाजार में पटाखा 60 फीसदी महंगा है। वहीं लखनऊ इस बार 60 जगहों पर पटाखा बाजार लगने की मंजूरी दी गई है। इन जगहों पर 1 हजार से अधिक फुटकर दुकानदार पटाखों की बिक्री करेंगे।

60 जगहों पर लगेंगे दुकानें

इस लखनऊ में पटाखा बिक्री के लिए 1153 अस्थायी फुटकर पटाखा दुकानों को लाइसेंस जारी किये हैं। यह दुकानें शहर के 60 प्रमुख जगहों पर लगेंगी। पटाखा केवल लाइसेंस धारी ही बिक्री करेंगे। अगर कोई बिना लाइसेंस के पटाखा बिक्री करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। जिन जगहों पर सीएनजी और पेट्रोल पंप मौजूद है, वहां पर पटाखा बिक्री नहीं होगी। इसके अलावा टिनशेड वाली दुकानों पर पटाखा लेगा।




लखनऊ में यहां सजा पटाखा बाजार

राजधानी लखनऊ में इन जगहों पर पटाखा दुकानें लगाई जाएंगी। जो नीचे दी हुई हैं।

सैनिक मैदान, सरोजनीनगर

राजकीय पॉलिटेक्निक परिसर

मिनी स्टेडियम, विकास नगर

बेहटा बाजार खुला बाजार

कठौता झील किनार, चिनहट

राम भरोसे मैकूलाल इंटर कॉलेज, तेलीबाग

काथवाचक मैदान, अशियाना

प्रधान का खेत खाली मैदान, कैंट

रामलीला मैदान, हुसैनगंज

राजा का बाग, इंटौजा

अमराई गांव नहर के किनारे, इंदिरानगर

पीएनटी मैदान, तालकटोरा है।


इन पटाखों की है धूम

इस बार दिवाली में आसमान में ईको फ्रेंडली पटाखों की धूम दिखाने वाली है। लोगों की पहली पंसद ईको फ्रेंडली पटाखे बने हुए हैं। लखनऊ आतिशबाजी व्यापार कल्याण समिति के अध्यक्ष महेश गुप्ता ने कहा कि ईको फ्रेंडली पटाखों में लोग रॉकेट,अनार और फुलझड़ियां खूब पंसद कर रहे हैं। इसके अलावा बटरफ्लाई, जुगनु प्लस,स्पाइडर व्हील जैसे पटाखों की भी खूब मांग है। यह सारे पटाखे छोड़ने पर 30 फीसदी कम प्रदूषण होता है।


पटाखा की 60 फीसदी बढ़ गईं कीमतें

दिवाली पर इस बार लोगों को पटाखा के लिए अधिक दाम खर्च करने पड़ेंगे। बाजार में पटाखा की कीमतों में 60 फीसदी का उछला आया है। लखनऊ आतिशबाजी व्यापार कल्याण समिति के एक व्यक्ति ने कहा कि बाजार में इस बार केवल 60 फीसदी ही माल आया है। इस वर्ष दफ्ती, बारूद सहित कई चीजों के दाम बढ़ गए हैं। ऐसे में पटाखा बनाने वाली कंपनियों अपना उत्पाद आधा कर दिया है, इस वजह से मार्केट में पटाखा की कीमतों 60 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story