Lucknow News: छठ पूजा को लेकर DM के निर्देश, बच्चों को दिए जाएं ID कार्ड, कैमरों से हो निगरानी

Lucknow News: डीएम ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था कराएं। साथ ही मोबाइल टॉयलेट के भी इंतजाम किए जाएं।

Santosh Tiwari
Published on: 22 Oct 2024 6:34 AM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Pic: Social Media)

Lucknow News: लखनऊ में छठ पूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार आयोजन को सुरक्षित और सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने भी कमर कस ली है। डीएम सूर्यपाल गंगवार खुद अपने स्तर से इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था और साफ-सफाई आदि को चाक चौबंद कराने के लिए डीएम ने निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार छठ घाटों पर परिवार के साथ आने वाले बच्चों के लिए आईडी कार्ड जारी करने की व्यवस्था की जाए। जिसमें उनका नाम, पता और परिजन का मोबाइल नंबर लिखा हो। साथ ही घाटों को अराजक तत्वों से बचाने के लिए इन्हें कैमरों से लैस किया जाएगा। इसके अलावा जल पुलिस और स्थानीय पुलिस को भी तैनात किया जाएगा।

ये व्यवस्थाएं भी करने के निर्देश

डीएम ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था कराएं। साथ ही मोबाइल टॉयलेट के भी इंतजाम किए जाएं। इसके अलावा पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, लाइटिंग की व्यवस्थाएं भी कराई जाएं। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पूरे इलाके को सीसीटीवी से लैस किया जाए। किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए यहां पर चिकित्सकों की टीम को भी तैनात किया जाए। डीएम ने एडीसीपी मनीषा सिंह को सुरक्षा के मद्देनजर पर्याप्त मात्रा में सिविल और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को तैनात करने के निर्देश भी दिए हैं।

यहां होते हैं बड़े आयोजन

वैसे तो राजधानी में छठ कई इलाकों में मनाई जाती है लेकिन इन प्रमुख स्थानों पर सामूहिक रूप से पर्व का आयोजन किया जाता है। खासतौर से इसमें, लक्ष्मण मेला मैदान, झूलेलाल घाट, खाटू श्याम मंदिर, हनुमान सेतु, पिकनिक स्पॉट, शहीद पथ के किनारे गोमती घाट, सुल्तानपुर रोड पर मरी माता मंदिर समेत कई स्थानों पर लोग छठ मनाने के लिए उमड़ते हैं। तीन दिन के इस पर्व में डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है। इसके लिए महिलाएं अपने परिवार के पुरुषों के साथ घाट पर पहुंचती हैं और यहां विधिवत पूजा अर्चना कर सूर्य देवता को अर्घ्य देती हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story