Lucknow News: नवरात्रि से राजधानी की सड़कों पर दौड़ेगी डबलडेकर बस, जानें कितना होगा किराया

Lucknow News: सरकार के इस पहल से लोगों को यातायात की समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। डबलडेकर बसों का संचालन राजधानी लखनऊ में नवरात्रि से चलाने की योजना बनायी जा रही है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 1 Sep 2024 6:38 AM GMT (Updated on: 1 Sep 2024 6:58 AM GMT)
lucknow news
X

नवरात्रि से राजधानी की सड़कों पर दौड़ेगी डबलडेकर बस (सोशल मीडिया)

Lucknow News: अब राजधानी लखनऊ की सड़कों पर कुछ ही दिनों बाद डबलडेकर बसें दौड़ती नजर आयेंगी। लगभग दो दशक बाद डबलडेकर बसें एक बार फिर लखनऊ शहर की खूबसूरती में चार चांद लगायेंगे। सरकार के इस पहल से लोगों को यातायात की समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। डबलडेकर बसों का संचालन राजधानी लखनऊ में नवरात्रि से चलाने की योजना बनायी जा रही है। स्विच मोबिलिटी कंपनी की तरफ से लोडर पर सवार हो महाराष्ट्र से एसी डबलडेकर ई-बस राजधानी लखनऊ पहुंच भी चुकीं हैं।

यह बसें गोमतीनगर के विराजखंड सिटी बस स्टॉप पर खड़ी की गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उद्घाटन के बाद इन बसों का संचालन किया जाएगा। मुख्यमंत्री से इन एसी डबलडेकर ई-बस के उद्घाटन के लिए समय मांगा गया है। माना जा रहा है कि नवरात्रि में मुख्यमंत्री ने बसों को हरी झंडी दिखा सकते हैं। जिसके बाद आम यात्रियों को नवरात्रि से एसी डबलडेकल ई बसों से सफर करने का अवसर मिलेगा। इन बसों का न्यूनतम किराया 20 से 80 रुपए निर्धारित किया गया है।


जानें एसी डबलडेकर ई-बस की खासियत

-इस बस में नीचे के फ्लोर पर 29 और ऊपर के फ्लोपर 36 सीटें होंगी। कुल मिलाकर इस बस में 65 सीटें होंगी।

-डबलडेकर बस में दो दरवाजे होंगे। पीछे से चढ़ने और आगे से उतरने के लिए दरवाजें होंगे।

-यह बस 80 किमी. प्रति घंटे रफ्तार से चल सकेगी। फुल चार्ज पर 160-200 किमी रेंज है।

-बस में बनी आठ सीढ़ियों के जरिए यात्री दूसरी मंजिल तक जायेंगे।

इन रूटों पर चलेगी डबलडेकर बस

- डबलडेकर ई-बस स्कूटर इंडिया से कमता वाया अमौसी, ट्रांसपोर्टनगर, शहीद पथ और अहिमामऊ तक चलेगी।

- दुबग्गा से कमता वाया आईआईएम, टेढ़ीपुलिया, मुंशीपुलिया रिंगरोड होकर चलेगी। इस बस का न्यूनतम किराया 20 रुपये और अधिकतम 80 रुपये प्रति यात्री निर्धारित किया गया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story