धनगर समाज को नहीं रहने दिया जाएगा सुविधाओं से वंचित : डॉ. दिनेश शर्मा

Lucknow News : राज्यसभा डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा कि जिस संविधान को बाबा साहब अंबेडकर ने बनाया, उसी संविधान को लेकर कांग्रेस यह झूठा प्रचार कर रही है कि संविधान खतरे में है। अंबेडकर से जुडे पांच़ स्थानों की कायापलट मोदी जी ने किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Sep 2024 4:32 PM GMT
धनगर समाज को नहीं रहने दिया जाएगा सुविधाओं से वंचित : डॉ. दिनेश शर्मा
X

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा ने कहा कि घनगर समाज का बहुत पुराना इतिहास है तथा आज से हजारों साल पहले धनगर समाज के लोग थे। जब महाराष्ट्र में मराठा विदेशी आक्रांताओं से लड़ाई लड़ते थे, धनगर समाज मराठों का साथ देता था। धीरे-धीरे यह महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से होते हुए फिर उत्तर प्रदेश में फैल गया। उन्होंने कहा कि धनगर का नाम विपक्ष की सरकार में गलत लिखने के कारण बाद में समस्या पैदा हुई तथा उनको मिलने वाली सुविधाओं पर प्रश्नचिन्ह लग गया। मुख्यमंत्री ने तो इस समाज को बहुत सम्मान दिया। धनगरों को विधायक और सांसद के चुनाव में टिकट भी दिए गए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि धनगर समाज वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि आज जो ज्ञापन उन्हें दिया गया है, उसे लेकर वे मुख्यमंत्री तथा अन्य नेताओं से मिलकर बातचीत करेंगे। कांग्रेस पार्टी ने अनुसूचित जाति के लिए सबसे अधिक नुकसान किया। बाबा साहब अंबेडकर को कांग्रेस ने चुनाव में हराया था। कांग्रेस अनुसूचित वर्ग के व्यक्ति को संसद में नहीं भेजना चाहती थी। कांग्रेस को मोदी इसलिए नहीं हजम हो रहे हैं कि वे पिछड़े वर्ग से आते हैं। भाजपा ने देश के राष्ट्रपति के पद पर आदिवासी और उपराष्ट्रपति के पद पर पिछ्ड़े वर्ग के श्री धनगड़ को बिठाया। इतिहास साक्षी है कि भाजपा ने अनुसूचित और पिछड़ी जाति के लोगों को हमेशा आगे बढ़ाया।

राज्यसभा डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा कि जिस संविधान को बाबा साहब अंबेडकर ने बनाया, उसी संविधान को लेकर कांग्रेस यह झूठा प्रचार कर रही है कि संविधान खतरे में है। अंबेडकर से जुडे पांच़ स्थानों की कायापलट मोदी जी ने किया। इंग्लैन्ड में जहां पर अंबेडकर पढ़े थे, उस मकान को मोदी ने स्वर्ग बना दिया। जहां उनका परिनिर्वाण हुआ था या जहां पर वे पैदा हुए थे, उसे भी मोदी ने बेहतर बनाया जबकि इन कांग्रेसियों ने इनकी उपेक्षा की। धनगर समाज वर्ग के लोग अधिकतर गरीब होते हैं। इनकी महिलाएं शौच के लिए शाम होने का इंतजार करती थीं किं अंधेरा हो तो वे इसके लिए जाए। मोदी ने उनकी इस समस्या के निराकरण के लिए हर घर शौचालय की योजना शुरू की। पिछड़े वर्ग के लोगों के खाने की समस्या न रहे इसलिए मुफ्त राशन, उनकी बेटियां अशिक्षित न रहें, इसलिए बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की। लड़की का विवाह होगा तो सरकार पैसा देगी। लड़की पैदा होगी तो कई हजार रुपए उसके खाते में पहुंच जाएंगे। उनका कहना था कि कांग्रेस या समाजवादी पार्टी के लोग यह नहीं चाहते कि पिछड़े वर्ग के लोग आगे आए। उन्होंने कहा कि धनगर समाज की, जो मांग है उसका वे उसे मुख्यमंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।


धनगर समाज ने मुगलों एवं अंग्रेजों के दांत खट्टे कराए

उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में धनगर समाज ने मुगलों एवं अंग्रेजों के दांत खट्टे कराए। उन्होंने समाज के उपस्थित लोंगेां से कहा कि वे मोदी के नेतृत्व में उठ खड़े हों और संविधान खतरे में बताने वालों को मुंहतोड़ जवाब दें। आप कांग्रेस से कहें कि तुमने इमरजेंसी लगाकर संविधान को तोड़ा, तुमने जबर्दस्ती नसबंदी कराकर संविधान को तोड़ा तुमने जगजीवनराम को प्रधानमंत्री न बनाकर अनुसूचित वर्ग का अपमान किया। तुमने बाबा साहब अंबेडकर को हराकर उनका अपमान किया। मोदी ने दलित समाज को हमेशा आगे लाने का प्रयास किया। मोदी ने तो जातिगत वर्गीकरण अनूठे तरीके से किया। उन्होंने कहा कि समाज में चार प्रमुख जातियां हैं एक वर्ग गरीब है तो दूसरा वर्ग युवा और तीसरा वर्ग महिला है तो चौथा वर्ग किसान है। वे इसी आधार पर इन चारों वर्ग के हितकारी कार्य कर रहे हैं। मोदी ने तो यहां तक कहा कि जाति से बड़ा हिंदू धर्म और उससे बड़ा राष्ट्र है, क्योंकि जब राष्ट्र ही नहीं रहेगा तो जाति कहां रहेगी। उन्होंने कहा कि इन सब में केवल एक ही जाति है और वह है हिन्दू। उन्होंने जब यह कहा कि मुख्यमंत्री ने तो यहां तक कहा कि बंटोगे तो कटोगे तो वातावरण तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

कांग्रेस और सपा समाज का लड़ाने का कर रहे काम

राज्यसभा डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा कि विरोधी दलों के नेता तो केवल एक काम ही कर रहे हैं कि जातिवाद का जाल फैलाकर उन्हें आपस में लड़ रहे हैं, जिससे कोई जाति सशक्त न होने पाए।उन्होंने कहा कि अहिल्याबाई होल्कर राष्ट्र के लिए लड़ी थीं। अंबेडकर पूरे समाज और राष्ट्र के लिए कार्य किये थे। उन्होंने कहा कि धनगर समाज को बंटना नहीं है। अंग्रेज जिस प्रकार फूट डालो राज करो की नीति अपनाते थे, आज कांग्रेस और सपा भेष बदलकर समाज का लड़ाने का काम कर रहे हैं। जिस कांग्रेस ने इमरजेंसी लगाकर संविधान की मूल आत्मा पर ही प्रहार किया। वहीं, कांग्रेस आज संविधान बचाओ का नारा दे रही है। डाॅ. शर्मा ने ऐसे छद्मवेशी दलों से सावधान रहने का आह्वान किया। सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण सपा ने खत्म किया। उन्होंने प्रश्न किया कि बांगलादेश में हिन्दुओं और दलितों पर जो अत्याचार हो रहे हैं, उस पर कांग्रेस चुप क्यों है और वह इसका विरोध क्यों नहीं कर रही है। यही हाल इस मामले में सपा का है, इसीलिए उन्होंने धनगर समाज से जागने और सपा कांग्रेस की कुटिल नीति से सावधान रहने का आह्वान किया। उन्होंने असफाक उल्ला खां और अब्दुल हमीद का बड़े सम्मान से नाम लिया, लेकिन यह कहा कि विरोधी दल समाज को बांटकर राज करने का सपना देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो ज्ञापन उन्होंने दिया है उसे वे मुख्यमंत्री को देंगे और ऊपर भी पहुंचाएंगे। कार्यक्रम में धनगर समाज की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी धनगर, 36 बिरादरियों के संयोजक अरुण जी तथा बड़ी संख्या में धनगर समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story