×

Lucknow News: ध्यान दें लखनऊ वाले, अब ऐसे एंट्री नहीं मिलेगी मनकामेश्वर मंदिर में, जारी हुआ महिलाओं-पुरुषों के लिए ड्रेस

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में पूजन के लिए ड्रेस कोड जारी हो गया है। पुरुष श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर धोती और महिलाओं को साड़ी पहनकर आने के लिए कहा गया है।

Jugul Kishor
Published on: 8 July 2023 4:02 AM GMT (Updated on: 8 July 2023 4:37 AM GMT)
Lucknow News: ध्यान दें लखनऊ वाले, अब ऐसे एंट्री नहीं मिलेगी मनकामेश्वर मंदिर में, जारी हुआ महिलाओं-पुरुषों के लिए ड्रेस
X
Mankameshwar Mandir (Social Media)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में पूजन के लिए ड्रेस कोड जारी हो गया है। पुरुष श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर धोती और महिलाओं को साड़ी पहनकर आने के लिए कहा गया है। मंदिर प्रशासन की ओर से कहा गया है कि बिना ड्रेस कोड के गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा राजेंद्र नगर महाकाल मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू किया गया है। मंदिर में भस्म आरती के दौरान ड्रेस कोड पर ही एंट्री मिलेगी। मनकामेश्वर मंदिर बहुत प्रसिद्ध है, मान्यता है कि भक्त सच्चे मन जो भी मांगते हैं, भगवान शिव उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

मंदिर प्रशासन का कहना है कि पुरूष श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए धोती कुर्ता पहनना चाहिए। जबकि, महिला श्रद्धालुओं को साड़ी पहननी चाहिए। उन्होने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि श्रद्धालु शॉर्टस, जींस और स्कर्ट जैसे कपड़े पहनकर आ जाते है, जो उचित नहीं है और यह हमारी संस्कृति और सभ्यता के खिलाफ है। इसीलिए मंदिर में अब ड्रेस कोड लागू करने का फैसला लिया गया है।

जम्मू में बावे वाली माता मंदिंर में ड्रेस कोड लागू

आज शनिवार को राजधानी लखनऊ के अलावा जम्मू के प्रसिद्ध बावे वाली माता मंदिंर में ड्रेस कोड लागू किया है। इसमें श्रद्धालुओं से मंदिर के अंदर सिर ढककर आने के लिए कहा गया है, साथ ही मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर आने वालों पर रोक लगा दी गई है।

प्रयागराज प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर में ड्रेस कोड लागू

बता दें कि बीते कुछ समय से लगातार मंदिरों में ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है, बीते महीने 12 जून को प्रयागराज के प्राचीन मनकामेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया था। ड्रेस कोड को लेकर मंदिर के बाहर बोर्ड लगाया गया था, जिसमें लिखा गया था कि मंदिर परिसर में वेस्टर्न ड्रेस, जींस टॉप, पहनकर आने पर रोक रहेगी। महिलाओं को साड़ी, सलवार शूट, और पुरुषों को पैंट शर्ट, कुर्ता धोती या फिर कुर्ता पायजामा पहनने पर ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story