Sahjan Benifits: प्रोटीन से भरपूर सहजन, कई बीमारियों का है रामबाड़

Sahjan Benifits:आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. एसके पांडेय ने बताया कि सहजन में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो आसानी से पच भी जाता है और इसमें जोड़ों का कारखमापन समासा कर सूजन घटाने की क्षमता भी होती है।

Abhishek Mishra
Published on: 28 Aug 2024 1:00 PM GMT
Sahjan Benifits: प्रोटीन से भरपूर सहजन, कई बीमारियों का है रामबाड़
X

Sahjan Benefits: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं है। इस वजह से लोगों का खानपान खराब तो हो ही रहा है, साथ ही उनकी सेहत पर भी काफी असर पड़ रहा है। आए दिन लोग को किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। उन्हें अस्पतालों का चक्कर लगाना पड़ रहा है। डॉक्टरों के महंगे उपचार लोगों की जेब पर भी भारी पड़ रहे हैं। हालांकि अगर हम बाजार में बिकने बाली सब्जियों की उपयोगिता के बारे में जान लें तो उन्हें खाने पर स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियों से हमें निजात मिल सकेगी। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में जानकारी देंगे। जिसे खाने से बीपी, डायजेशन और हड्डी से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी। ऐसी एक आयुर्वेदिक औषधि वाला सहजन जल्द ही बाजार में आने वाला है। साल में दो वार फल देने वाली सहजन की किस्मों की तुड़ाई आम तौर पर फरवरी-मार्च और सितंबर-अक्टूबर में होती है। लेकिन सहजन यानी मोरिंगा का पाउडर बाजार में साल भर उपलब्ध रहता है। इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ या आटे में मिला कर किया जा सकता है। डॉक्टरों की सलाह पर इसके नियमित सेवन से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सहजन पोषक तत्वों का भंडार है। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. एसके पांडेय ने बताया कि सहजन में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो आसानी से पच भी जाता है और इसमें जोड़ों का कारखमापन समासा कर सूजन घटाने की क्षमता भी होती है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता सहजन पाउडर

सहजन में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी के साथ एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं, जो सामान्य संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। सहजन के एंटी-बैक्टीरियल गुण अस्थमा, खांसी आदि के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं। खांसी और मौसमी बीमारियों से राहत पाने के लिए सहजन का सूप पिया जा सकता है। सहजन में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स हृदय में रक्त और पोषक तत्वों के सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। वहीं सहजन के सेवन से हृदय लंबे समय तक हेल्दी रहता है और बीमारियों से बचाव होता है।

हड्डियां मज़बूत बनाने में मददगार

इसमें कैल्सियम, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके निमयित सेवन से बुजुर्गों में बोन डेंसिटी घटने का खतरा कम हो जाता है। इसका एंटी इंफ्लामेटरी गुण डायबिटीज के रोगियों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है, क्योंकि हाई शुगर लेवल से जूझ रहे लोगों में इंफ्लामेशन की आशंका ज्यादा होती है। सहजन में थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी-12 पाया जाता है, जो यह कार्ब्स, प्रोटीन और वसा को तोड़ने के साथ पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। वही सहजन (सब्जी) में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो गट हेल्थ को दुरुस्त रखता है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story