×

Lucknow News: पुनर्वास विवि में शुरु होंगे रोजगारपरक कोर्स, दो सर्टिफिकेट और एक यूजी डिप्लोमा कोर्स शामिल

Rehabilitation University: वाणिज्य विभाग की सहायक आचार्य डॉ. कौशिकी सिंह के अनुसार सत्र 2024- 25 में दो सर्टिफिकेट और एक यूजी डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की तैयारी है। विभाग में लाइब्रेरी की स्थापना होगी। इसके अलावा विभाग में पूर्व छात्रों का एक समूह स्थापित किया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 12 Jun 2024 11:30 AM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि में शुरु होंगे रोजगारपरक कोर्स, दो सर्टिफिकेट और एक यूजी डिप्लोमा कोर्स शामिल
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग की ओर से विद्यार्थियों के लिए नए सत्र से रोजगारपरक कोर्स शुरू किए जाएंगे। अब सर्टिफिकेट कोर्स इन टैली एंड अकाउंट्स, यूजी डिप्लोमा इन कैपिटल मार्केट, सर्टिफिकेट कोर्स इन इंडियन नालेज सिस्टम की पढ़ाई होगी। इसके अलावा एक यूजी डिप्लोमा कोर्स भी आरंभ किया जाएगा।

कई रोजगारपरक कोर्स होंगे शुरु

पुनर्वास विवि वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ. पुष्पेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में सहायक आचार्य डा. कौशिकी सिंह ने कुलपति प्रो. संजय सिंह के सामने एक, दो और पांच वर्षीय योजनाओं का प्रस्तुतीकरण दिया। जिसके तहत नए सत्र से रोजगारपरक कोर्स शुरू किए जाएंगे। अब सर्टिफिकेट कोर्स इन टैली एंड अकाउंट्स, यूजी डिप्लोमा इन कैपिटल मार्केट, सर्टिफिकेट कोर्स इन इंडियन नालेज सिस्टम के सर्टिफिकेट कोर्स शुरू होंगे। विद्यार्थियों के लिए दो वर्षीय योजना में सर्टिफिकेट कोर्स इन फिनिक्स व पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स भी संचालित किए जाएंगे।

कामर्सली वाइबल पुनर्वास केंद्र खोलने की तैयारी

वाणिज्य विभाग की सहायक आचार्य डॉ. कौशिकी सिंह के अनुसार सत्र 2024- 25 में दो सर्टिफिकेट और एक यूजी डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की तैयारी है। विभाग में लाइब्रेरी की स्थापना होगी। इसके अलावा विभाग में पूर्व छात्रों का एक समूह स्थापित किया जाएगा। विभाग की ओर से अर्न व्हाइल लर्न के तहत कामर्सली वाइबल पुनर्वास केंद्र खोला जाएगा। इस केंद्र के माध्यम से एमएसएमई व अन्य संस्थाओं के साथ एमओयू किया जाएगा ताकि दिव्यांग विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर एवं स्वरोजगार के लिए तैयार करने के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्नयन के अंतर्गत शोध फोरम की हुई स्थापना

वाणिज्य विभाग के सेंटर फार एक्सीलेंस का नाम उन्नयन रखा गया है। इसके अंतर्गत शोध फोरम की स्थापना हुई है। जिसमें विभाग के एम.काम व पीएच.डी के छात्र-छात्राओं का शोध गुणवत्ता को सुधारा जाएगा। इसकी स्थापना के अंतर्गत एक मेजर रिसर्च प्रोजेक्ट विकसित भारत भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

विभाग में आईटी सेल का होगा गठन

विश्वविद्यालय का वाणिज्य विभाग दो वर्षीय योजना में सर्टिफिकेट कोर्स इन फिनिक्स शुरू करेगा। इसमें म्युचुअल फंड, शेयर मार्केटिंग की जानकारी दी जाएगी। पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस भी शुरू होगा। छात्रों के लिए परामर्श सेवा शुरू की जाएगी। इसके अलावा विभाग में इन्क्यूबेशन सेंटर और आइसीटी सेल का गठन किया जाएगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story