Lucknow News: पुनर्वास विवि में एलएलएम और बीएड स्पेशल एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा कल, कम्युनिकेटिव इंग्लिश में सर्टिफिकेट के लिए आवेदन शुरू

Rehabilitation University: प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र एक जुलाई को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए थे। बीएड स्पेशल एजुकेशन और एलएलएम की प्रवेश परीक्षा छह जुलाई यानी शनिवार को है। कुलसचिव रोहित सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के चलते शैक्षणिक कार्य नहीं होगा।

Abhishek Mishra
Published on: 5 July 2024 4:01 PM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि में एलएलएम और बीएड स्पेशल एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा कल, कम्युनिकेटिव इंग्लिश में सर्टिफिकेट के लिए आवेदन शुरू
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में बीवीए, एलएलएम और बीएड स्पेशल एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा का आयोजन शनिवार को किया जा रहा है। इसमें तीनों पाठ्यक्रमों की 160 सीटों के लिए 556 अभ्यर्थी परीक्षा देते नजर आएंगे। लिहाजा शैक्षणिक गतिविधियां स्थगित रहेंगी।

एलएलएम और बीएड स्पेशल एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा कल

पुनर्वास विश्वविद्यालय में एलएलएम, बीएड स्पेशल एजुकेशन, बीवीए और एमवीए प्रोग्राम में लेट फीस के साथ 28 जून तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र एक जुलाई को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए थे। बीएड स्पेशल एजुकेशन और एलएलएम की प्रवेश परीक्षा छह जुलाई यानी शनिवार को है। कुलसचिव रोहित सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के चलते शैक्षणिक कार्य नहीं होगा। नौ जुलाई को उत्तर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। अभ्यर्थी उत्तर कुंजी के संबंध में कोई भी आपत्ति 11 जुलाई तक कर सकते हैं। 16 जुलाई को रिजल्ट वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट 25 जुलाई को अपडेट होगी। इसके बाद 30 जुलाई से काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि बीएड स्पेशल एजुकेशन की 90 सीटों के सापेक्ष 338 आवेदन आए हैं। एलएलएम की 20 सीटों के लिए 128 जबकि बीवीए की 50 सीटों के लिए 90 आनेदन आए हैं।

कम्युनिकेटिव इंग्लिश में सर्टिफिकेट के लिए आवेदन शुरू

पुनर्वास विवि में अंग्रेजी एवं अन्य विदेशी भाषा विभाग की ओर से सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिकेटिव पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। पाठ्यक्रम की फीस भी तय कर दी गई है। कुल 60 सीटों पर दाखिले के लिए अभ्यर्थी विवि की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रवक्ता प्रो. यशवंत वीरोदय का कहना है कि पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए आहर्ता इंटरमीडिएट है। एक वर्ष की अवधि का कोर्स है। इसमें दिव्यांगों के लिए 2700 रूपये और सामान्य अभ्यर्थियों को 4700 रूपये जमा करनी होगी। उन्होंने बताया कि एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स में दिव्यांग और सामान्य अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश व अन्य प्रदेश के कामकाजी पेशेवर अभ्यर्थियों को अंग्रेजी भाषा के अन्तर्गत अंग्रेजी व्याकरण, धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना, लिखना, पत्र लेखन, संवाद लेखन, भाषण, संप्रेषण, कौशल विकास और शब्दों के सही उच्चारण की ट्रेनिंग अनुभवी शिक्षकों की ओर से प्रदान की जाएगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story