×

Lucknow Lahanga Shopping: 200 Rs में साड़ी...2500 रुपए लहंगा मिल जाता है लखनऊ की इस बाजार में, होती वैरायटी की भरमार

Lucknow Festival Wedding Lahanga shopping: लहंगे, साड़ी और सूट के लिए मोहन मार्केट आना है तो आपको सबसे पहले अमीनाबाद पहुंचना होगा। लखनऊ रेलवे स्टेशन से अमीनाबाद के लिए सीधे ऑटो और ई-रिक्शा चलते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Nov 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 4:45 AM GMT)
Lucknow Lahanga Shopping
X

Lucknow Lahanga Shopping (सोशल मीडिया)  

Lucknow Lahanga Shopping: भारत में इस वक्त फेस्टिव सीजन के साथ वेडिंग सीजन चल रहा है। फेस्टिव सीजन में नवरात्रि और दशहरा पर्व निकल गए हैं। कल यानी गुरुवार को करवा चौथ है। उसके बाद धनतेरस और दिवाली जैसे बड़े त्योहार आ रहे हैं। फेस्टिव सीजन के लिए लखनऊ सहित देश भर का बाजार पूरी तरह सज धज कर तैयार है। महिलाएं करवा चौथ की शॉपिंग के लिए बाजार की ओर रुख कर रही हैं। इसके अलावा कई शादी की शॉपिंग के लिए भी बाजार आ रहे हैं। ऐसे में आप त्योहारों के सीजन के लिए या फिर घर में शादी के लिए साड़ी, लहंगे, इंडियन डिजाइन गाउन की शॉपिंग करना चाहते हैं तो यूपी की राजधानी का यह बाजार इन कपड़ों के पूरे प्रदेश में फेसम है। इस बाजार की साख बात यह है कि यहां पर लोगों को बेहतरीन डिजाइनिंग के साथ किफायती दामों में साड़ी, लहंगे, इंडियन डिजाइन गाउन मिल जाते हैं।

कीमत 2500 रुपये शुरू

दरअसल, लखनऊ अपनी चिकनकारी और लखनवी कढ़ाई के लिए पूरे भारत में फेसम है। यह शहर अपने पारंपरिक कपड़ों के लिए लोगों के बीच जाना जाता है। ऐसे में अगर पर करवा चौथ, दिवाली या फिर शादी के लिए महिलाओं के लिए शॉपिंग करना चाहते हैं तो लखनऊ का मोहन मार्केट का रुख कर सकते हैं। यहां पर आपको लहंगों, साड़ी और इंडियन पारंपरिक कपड़ों की 100 अधिक दुकानें मिल जाएगी। इन दुकानों पर लहंगों, साड़ी और इंडियन पारंपरिक कपड़ों की हजारों की संख्या में वैराएटी मिल जाएगी। इनकी कीमतों की बात करें तो 2500 रुपए लेकर 15 लाख रुपये तक लहंगे मिल जाएंगे, जिसके ब्रांडेड कपड़ों लेकर लोकल ब्रांड के कपड़े शामिल हैं।

शहर की सबसे पुरानी मार्केट, दुकानदार खुद बनवाते लहंगा

लखनऊ की मोहन मार्केट अमीनाबाद में स्थित है। इस मार्केट में किफायती दाम होने के वजह से आप चाहें तो करवा चौथ के लिए, दिवाली के लिए या फिर घर में होने वाली शादी के फंक्शंस के लिए अगल अगल लहंगे खरीद सकते हैं। एक दुकानदार का कहना है कि यह लखनऊ का सबसे पुराना मार्केट है। दुकानदार खुद लहंगा कारीगारों से तैयार करवाते हैं। यहां पर लहंगे, साड़ी और सूट की भरमार है। यहां पर लहंगे की कीमत की शुरुआत 2500 रुपये से हो जाती है और यह कीमत लाखों रुपये तक जाती है। फेस्विट व वेडिंग सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में मोहन मार्केट में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। कभी कभी ऐसा समय आता है कि यहां पर पैर रखने की जगह तक नहीं होती।

ऐसे पहुंचे मोहन मार्केट

अगर आपको शादी की शॉपिंग के लिए लहंगे, साड़ी और सूट के लिए मोहन मार्केट आना है तो आपको सबसे पहले अमीनाबाद पहुंचना होगा। लखनऊ रेलवे स्टेशन से अमीनाबाद के लिए सीधे ऑटो और ई-रिक्शा चलते हैं। यहां पर पहुंचते आपको अमीनाबाद पुलिस चौकी से गड़बड़ झाला बाजार की ओर बढ़ना होगा। झाला बाजार से 100 मीटर दूरी पर मोहन मार्केट है, जहां पर पहुंचकर आप फेस्विट और शादी के लिए दिल खोलकर शॉपिंग कर सकते हैं। खरीदारी करने वाली फैमिली ने कहा कि यहां पर साड़ी और लहंगे अच्छी क्वालिटी के किफायती दाम में मिल जाते हैं। वैरायटी काफी देखने को मिलती है, जिसमें कपड़े पसंद करने में काफी विकल्प मिल जाते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story