Lucknow News: एमिटी, CMS समेत पांच दर्जन स्कूलों ने नहीं लिए RTE के दाखिले, DM ने एक हफ्ते में प्रवेश के दिए थे निर्देश

Lucknow News: बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश के मुताबिक मंगलवार तक स्कूलों को प्रवेश के लिए समय दिया गया है। स्कूल प्रवेश ले रहे हैं। जो स्कूल प्रवेश से मना करेंगे, उनकी सूची बुधवार तक तैयार कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Abhishek Mishra
Published on: 9 July 2024 9:15 AM GMT
Lucknow News: एमिटी, CMS समेत पांच दर्जन स्कूलों ने नहीं लिए RTE के दाखिले, DM ने एक हफ्ते में प्रवेश के दिए थे निर्देश
X

Lucknow News: राजधानी के निजी स्कूलों की मनमानी अपने चरम पर है। बच्चों के मां-बाप को निजी स्कूलों में दाखिले दिलाने के लिए अभी भी परेशानी हो रही है। बता दें कि शिक्षा अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों को बच्चों के दाखिले लेने हैं। लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने स्कूलों के साथ बैठक कर उन्हें अधिनियम के तहत एक सप्ताह में बच्चों का दाखिला लेने को कहा था। इसके बाद भी कई स्कूलों ने एडमिशन नहीं लिए।

महज 18 स्कूलों ने बच्चों को दिए प्रवेश

निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम (आरटीई) के तहत सोमवार तक महज 18 स्कूलों ने बच्चों के दाखिले लेने के बाद शिक्षा विभाग को जानकारी दी। लखनऊ के 62 स्कूलों को निर्देश जारी किए गए थे। जिसमें आधे से ज्यादा स्कूलों ने बच्चों को प्रवेश नहीं दिया। मंगलवार तक स्कूलों के पास आखिरी समय है। अधिनियम के अनुसार अभी लगभग एक हजार बच्चों के दाखिले बचे हुए हैं। कई स्कूल योग्य बच्चों को आय प्रमाणपत्र और आधार कार्ड के पते को आधार बनाकर दाखिला देने से मना कर रहे हैं।

प्रवेश न लेने पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने पिछले सप्ताह स्कूल के प्रतिनिधियों संग बैठक की थी। इसके बावजूद स्कूल बच्चों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश के मुताबिक मंगलवार तक स्कूलों को प्रवेश के लिए समय दिया गया है। स्कूल प्रवेश ले रहे हैं। जो स्कूल प्रवेश से मना करेंगे, उनकी सूची बुधवार तक तैयार कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। अनएडेड स्कूल एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल के मुताबिक आरटीई में प्रवेश देने में निजी स्कूलों को कोई परेशानी नहीं है। सभी विद्यालय गंभीर हैं कि जरूरतमंद बच्चों को प्रवेश मिले, लेकिन आरटीई में पिछले 11 वर्ष से 450 रुपये प्रति महीने की प्रतिपूर्ति स्कूलों को मिल रही है। इस कारण स्कूलों को समस्या है।

इन स्कूलों ने दिए प्रवेश

लखनऊ के कुछ स्कूलों ने बच्चों को अधिनियम के तहत प्रवेश दिए हैं। इनमें लखनऊ पब्लिक स्कूल, सीएमएस, लखनऊ पब्लिक कालिजिएट, राजकुमार इंटर कालेज, सेंट मेरीज स्कूल, सेंट जोसेफ स्कूल की ब्रांच शामिल हैं। अब तक कुल 18 कॉलेजों ने प्रवेश दिए हैं।

इन स्कूलों ने नहीं दिया प्रवेश

प्रवेश न देने वाले स्कूलों में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल और सिटी मांटेसरी स्कूल की पंद्रह शाखाएं शामिल हैं। इसके अलावा हरदोई रोड स्थित लखनऊ पब्लिक कॉलेज, आलमनगर स्थित सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल, गुरुकुल एकेडमी, टाउन हाल, संस्कार पब्लिक स्कूल, बाल विद्या मंदिर, न्यू पब्लिक इंटर कालेज, नवयुग रेडियंस सेकेंडरी स्कूल राजेंद्रनगर, आरडी मेमोरियल पब्लिक स्कूल, लोयला स्कूल, शेरवुड एकेडमी सहित कई अन्य स्कूलों ने नाम भी सूची में हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story