Education News: UP के पांच नए मेडिकल कॉलेजों को मिली मान्यता, MBBS की 1822 सीटें बढ़ी

Education News: चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा के मुताबिक इसी साल राजकीय मेडिकल कॉलेज आगरा व मेरठ में क्रमशः 72 व 50 सीटों की भी वृद्धि हुई है।

Abhishek Mishra
Published on: 11 Sep 2024 8:30 AM GMT
Education News: UP के पांच नए मेडिकल कॉलेजों को मिली मान्यता, MBBS की 1822 सीटें बढ़ी
X

Education News: उत्तर प्रदेश में नए कॉलेजों को मान्यता मिलने से एमबीबीएस की सीटों में वृद्धि हुई है। प्रदेश के पांच नए मेडिकल कॉलेजों को नेशनल मेडिकल काउंसिल की ओर से मान्यता प्रदान की गई है। बता दें कि अब यूपी में निजी व सरकारी क्षेत्र मिलाकर एमबीबीएस की ग्यारह हजार से अधिक सीटें हो गई हैं।

मेडिकल कॉलेजों को मिली मान्यता

नेशनल मेडिकल काउंसिल द्वारा कॉलेजों को मान्यता मिलने से उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस की 1822 सीटें बढ़ गई हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि इसी साल राजकीय मेडिकल कॉलेज आगरा व मेरठ में क्रमशः 72 व 50 सीटों की भी वृद्धि हुई है। इसके अलावा निजी क्षेत्र में श्री गोरक्षनाथ मेडिकल कॉलेज गोरखपुर को इस सत्र में 50 सीटों की स्वीकृति एनएमसी द्वारा दी गई है। जीएस मेडिकल कॉलेज हापुड़ में भी 100 सीटें बढ़ाने की अनुमति मिल चुकी है।

1822 एमबीबीएस सीटों की वृद्धि हुई

शामली मेडिकल कॉलेज और महराजगंज मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिलने से 150-150 सीटें बढ़ी है। इतनी सीटों को काउंसिल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। संभल मेडिकल कॉलेज में 50 सीटों को मंजूरी मिली है।इस तरह मौजूदा शैक्षिक सत्र में प्रदेश में कुल 1822 एमबीबीएस सीटों की वृद्धि हुई है। प्रदेश में अब एमबीबीएस सीटों की कुल संख्या 11200 हो गई है। इसमें सरकारी क्षेत्र की 5150 और निजी क्षेत्र की 6050 एमबीबीएस सीटें शामिल हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story