×

Lucknow University: भारतीय भाषाएं सीख सकेंगे विदेशी छात्र, सर्टिफिकेट कोर्स शुरु करने की तैयारी

Lucknow University: प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार विदेशी छात्रों के लिए एलयू में अभी विदेशी विद्यार्थियों के लिए सिर्फ पर्शियन भाषा में शार्ट टर्म कोर्स संचालित हैं। इस कोर्स में काफी विदेशी छात्रों ने प्रवेश लेने की इच्छा व्यक्त की है।

Abhishek Mishra
Published on: 13 April 2024 12:30 PM GMT
Lucknow University: भारतीय भाषाएं सीख सकेंगे विदेशी छात्र, सर्टिफिकेट कोर्स शुरु करने की तैयारी
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय ने विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए अब भारतीय भाषाओं में सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course) शुरु करने की योजना बनाई है। इसके तहत विदेशी विद्यार्थी (Foreign Students) शार्ट टर्म कोर्स के माध्यम से भारतीय भाषाओं (Indian Languages) का ज्ञान मिलेगा। एलयू की ओर से सभी विभागों को कोर्स बनाने के लिए निर्देशित किया गया है।

विदेशी छात्रों के लिए शुरु होंगे कोर्स

एलयू में विदेशी विद्यार्थियों के लिए जल्द भारतीय भाषाओं में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जाएगा। इससे विदेश से भारत पढ़ने आ रहे छात्रों को विविधता देखने को मिलेगी। साथ ही एलयू के कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। एलयू प्रशासन के मुताबिक विवि में कई भाषाओं में सर्टिफिकेट कोर्स शुरु किए जाएंगे। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और अरेबिक जैसी भाषाएं शामिल हैं। बता दें कि अभी तक विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रम संचालित हो रहे थे। अब सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरु किए जाएंगे। इसके लिए एलयू ने सभी विभागों को कार्यक्रम बनाने का निर्देश दे दिया है।

पर्शियन में शार्ट टर्म कोर्स संचालित

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार विदेशी छात्रों के लिए एलयू में अभी विदेशी विद्यार्थियों के लिए सिर्फ पर्शियन भाषा में शार्ट टर्म कोर्स संचालित हैं। इस कोर्स में काफी विदेशी छात्रों ने प्रवेश लेने की इच्छा व्यक्त की है। यह देखते हुए अब एलयू ने अन्य भारतीय भाषाओं में सर्टिफिकेट कोर्स शुरु करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों के पास अब कई विषयों के विकल्प होंगे।

पिछले सत्र में 120 छात्रों को मिली स्कॉलरशिप

जानकारी के मुताबिक पिछले शैक्षिक सत्र 2023-24 में 76 देशों के कुल 1456 छात्रों ने स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन किया था। इसमें करीब 120 विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की ओर से स्कॉलरशिप दी गई थी। इस सत्र में विदेशी छात्रों के प्रवेश से एलयू को लगभग दो करोड़ रूपये की कमाई हुई।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story