Lucknow Crime News: पूर्व मुख्य सचिव हुए साइबर फ्रॉड का शिकार, क्रेडिट कार्ड से की गई शॉपिंग

Lucknow Crime News: SHO गोमती नगर दीपक कुमार पांडेय ने कहा कि मामला दर्ज कर लिया गया और जांच भी शुरू की गई है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा।

Santosh Tiwari
Published on: 11 July 2024 7:20 AM GMT (Updated on: 11 July 2024 7:23 AM GMT)
Lucknow Crime News
X

पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन (Pic: Social Media)

Lucknow Crime News: उत्तर प्रदेश के रिटायर्ड IAS अधिकारी और पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन हाल ही में साइबर फ्रॉड का शिकार हो गए। ठगों ने उनके क्रेडिट कार्ड से 383 डॉलर यानि करीब 31 हजार रुपये से ज्यादा की शॉपिंग कर ली। जब बैंक से उनके मोबाइल पर ट्रांजेक्शन का मैसेज आया तो उन्हें ठगी की जानकारी हुई।

गोमती नगर थानाक्षेत्र के विवेक खंड में पूर्व मुख्य सचिव व रिटायर्ड IAS आलोक रंजन अपने परिवार के साथ रहते हैं। बीती 8 जुलाई को उनके पास एक जालसाज ने खुद को SBI का कर्मचारी बताते हुए फोन किया। फ़ोन करने वाले ने उनके क्रेडिट कार्ड पर 1 लाख से अधिक रकम बाकी होने की बात कही। यह बात सुनकर रिटायर्ड IAS भी हैरान हो गए। इसी दौरान ठग ने उन्हें एक क्रेडिट कार्ड नंबर बताया जो गलत था और आलोक रंजन ने इस नंबर को नकार दिया। इसके बाद ठग ने उनसे मोबाइल में 9 दबाने के बाद बैंक में संपर्क करने की बात कही। उन्होंने जब 9 दबाया तो कॉल कट गई। शाम को उनके पास बैंक से 383 डॉलर की शॉपिंग किए जाने की बात सामने आई तब उन्हें ठगी का एहसास हुआ। फिलहाल रिटायर्ड IAS ने गोमती नगर थाने में साइबर ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है। SHO गोमती नगर दीपक कुमार पांडेय ने कहा कि मामला दर्ज कर लिया गया और जांच भी शुरू की गई है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा।

हाल ही में कवि नरेश सक्सेना भी हुए थे शिकार

राजधानी के वरिष्ठ कवि नरेश सक्सेना भी हाल ही में साइबर फ्रॉड के प्रयास का शिकार हो गए थे। ठग ने सीबीआई इंस्पेक्टर बनकर उन्हे ठगने के मकसद से 6 घंटे तक डिजिटल अरेस्ट रखा। इस दौरान कवि से उसने कविताएं और बांसुरी भी सुनी थी। जब कवि की बहू को इस बात की जानकारी मिली तो उसने जबरन फ़ोन काट कर उन्हे साइबर फ्रॉड का शिकार होने से बचाया। फिलहाल गोमती नगर पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story