×

Lucknow: पूर्व आईपीएस अफसर द्वारा कब्जाई जमीन पर चला बुलडोजर, 3 हेक्टेयर भूमि अतिक्रमण मुक्त

Lucknow News: प्राधिकरण कई महीने से उक्त जमीन को खाली कराने का प्रयास कर रहा था। बुधवार को एलडीए के अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा के नेतृत्व में बुलडोजर लेकर टीम मौके पर पहुंची और जमीन पर बनाई गई चारदीवारी को ध्वस्त करते हुए उसे समतल कर दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Dec 2023 4:42 AM GMT
Bulldozer in up
X

Bulldozer in up  (photo: social media )

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में एलडीए (लखनऊ विकास प्राधिकरण) ने एक पूर्व आईपीएस अफसर के कब्जे से तीन हेक्टेयर जमीन को मुक्त कराया है। पूर्व आईपीएस डॉ कश्मीरा सिंह और उनकी पत्नी अनीता सिंह के नाम से करोड़ों की इस जमीन का अतिक्रमण कर लिया गया था। प्राधिकरण कई महीने से उक्त जमीन को खाली कराने का प्रयास कर रहा था। बुधवार को एलडीए के अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा के नेतृत्व में बुलडोजर लेकर टीम मौके पर पहुंची और जमीन पर बनाई गई चारदीवारी को ध्वस्त करते हुए उसे समतल कर दिया। वहां लगे बोर्ड को भी हटा दिया गया।

उक्त जमीन इकाना स्टेडियम के समीप गोमती नदी के तट पर है। एलडीए का आरोप है कि पूर्व आईपीएस डॉ कश्मीरा सिंह और उनकी पत्नी अनीता सिंह के नाम से बोर्ड लगाकर तीन हेक्टेयर जमीन पर कब्जा कर लिया गया था। अधिकारियों के मुताबिक, डॉ कश्मीरा सिंह की भूमि जिस खसरा संख्या में दर्ज है, वह गोमती नदी में आ गई है।

एलडीए की कार्रवाई पर क्या बोले पूर्व आईपीएस

पूर्व आईपीएस डॉ कश्मीरा सिंह ने बुधवार को एलडीए द्वारा की गई कार्रवाई का विरोध किया है। उनका कहना है कि यह जमीन नवाब काजिम अली, सैयद सादिक अली और अली हसन की थी। तीन भाईयों में से एक तिहाई जमीन मेरी पत्नी अनीता सिंह और एक तिहाई जमीन बड़े भाई ने साल 2007 में खरीदा था। तब से यह जमीन हमारे कब्जे में थी। यहां छोटे-मोटे निर्माण भी किए गए थे। जमीन को लेकर एलडीए से विवाद 2021 में शुरू हुआ। फिलहाल मामला हाईकोर्ट में लंबित है। कश्मीरा सिंह ने आरोप लगाया कि एलडीए ने बिना किसी सूचना और नोटिस के जमीन पर बनी चारदीवारी तोड़कर उसे समतल कर दिया।

जमीन पर बनना था नौसेना संग्राहलय

बुधवार को गोमती नदी के तट पर स्थित जिस तीन हेक्टेयर भूमि को एलडीए ने अतिक्रमण मुक्त कराया है, उस पर नौसेना का संग्राहलय बनना था। खास बात ये है कि संग्राहलय का भूमिपूजन कुछ सप्ताह पूर्व स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story