×

IIRF Rankings 2024 में प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों को मिली जगह, एलयू को मिला चौथा स्थान

विधि संस्थानों की श्रेणी में लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय को रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है। एलयू ने पूरे देश में 32वां स्थान हासिल किया है। राज्य विश्वविद्यालयों की बात करें तो एलयू को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (RMLNLU) को देश में 24वां स्थान मिला है। उत्तर प्रदेश में संस्थान को तीसरा स्थान मिला है।

Abhishek Mishra
Published on: 30 March 2024 11:45 AM GMT
IIRF Rankings 2024 में प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों को मिली जगह, एलयू को मिला चौथा स्थान
X

IIRF Rankings 2024: इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (IIRF) की ओर से चार श्रेणियों में संस्थानों की रैंकिंग सूची जारी कर दी गई है। इसमें राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय को तीसरा और एलयू के विधि संकाय को राज्य में चौथा स्थान मिला है। प्रदेश में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं बीएचयू के विधि संकाय को दूसरी रैंक मिली है।

RMLNLU को तीसरा और LU को मिला चौथा स्थान

उत्तर प्रदेश के विधि संस्थानों में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विधि संकाय को पहला और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के विधि संकाय को दूसरा स्थान मिला है। विधि संस्थानों की श्रेणी में लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) के विधि संकाय को इस रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है। एलयू ने पूरे देश में 32वां स्थान हासिल किया है। राज्य विश्वविद्यालयों की बात करें तो एलयू को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (RMLNLU) को देश में 24वां स्थान मिला है। उत्तर प्रदेश में संस्थान को तीसरा स्थान मिला है।

छह मानकों के आधार पर तय हुई रैंकिंग

इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ने छह मानकों के आधार पर रैंकिंग दी है। विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन छह मानकों के आधार पर किया गया है। यह रैंकिंग रोजगार परखता, शिक्षण सामग्रियां, संकाय, आधारभूत संरचना, परियोजना व विषय अध्ययन और नवाचार जैसे मानकों के आधार पर की गई है। संस्थानों में सभी मानकों का मुआयना करने के बाद आईआईआरएफ रैंकिंग दी गई है।


बुनियादी ढांचे का परिणाम है रैंक

लखनऊ विश्वविद्यालय को विधि संस्थानों की श्रेणी में प्रदेश में चौथा स्थान मिला है। एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि आईआईआरएफ द्वारा जारी सूची में विश्वविद्यालय की रैंकिंग महत्वपूर्ण सुधार उद्योग-केंद्रित पाठ्यक्रम, शिक्षकों की नियुक्ति और बुनियादी ढांचे के उन्नयन का परिणाम हैं। एलयू के लिए यह गर्व का विषय है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story