×

Lucknow: BBAU में पांच दिवसीय योग कार्यशाला का समापन, वक्ता बोले- महिलाओं की समस्या दूर करने में योग सहायक

BBAU: योग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. हरिशंकर सिंह ने कहा कि योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं है। बल्कि पूरी मानवता के लिए उपयोगी है। इसीलिए सभी को योग सम्बन्धी नियमों का पालन करना चाहिए।

Abhishek Mishra
Published on: 11 Jun 2024 12:30 PM GMT
Lucknow: BBAU में पांच दिवसीय योग कार्यशाला का समापन, वक्ता बोले- महिलाओं की समस्या दूर करने में योग सहायक
X

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में योग महोत्सव के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 'पांच दिवसीय योग चिकित्सा' कार्यशाला का समापन समारोह हुआ। जिसमें कई योग विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे।

पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन

बीबीएयू में मंगलवार को "पांच दिवसीय योग चिकित्सा कार्यशाला" का समापन समारोह आयोजित हुआ। कार्यशाला के पिछले पांच दिनों में योग गुरु व विशेषज्ञों ने कई सत्रों को संबोधित किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन एम पी वर्मा के दिशा निर्देशन में कार्यशाला का समापन सत्र हुआ। बीबीएयू की पीआरओ डॉ. रचना गंगवार ने बताया कि समापन सत्र के दौरान "महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य के लिए योग" विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य तौर पर योग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. हरिशंकर सिंह व योग विभाग के डॉ. दीपेश्वर सिंह उपस्थित रहें। योग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. हरिशंकर सिंह ने कहा कि योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं है। बल्कि पूरी मानवता के लिए उपयोगी है। इसीलिए सभी को योग सम्बन्धी नियमों का पालन करना चाहिए।

महिलाओं की समस्या योग से हो सकती दूर

समापन सत्र में योग विभाग के डॉ. दीपेश्वर सिंह ने कहा कि महिलाओं एवं लड़कियों में आज कल पीसीओडी और पीसीओएस PCOD/PCOS की समस्या आम तौर पर देखने को मिलती है। योग विज्ञान के माध्यम से हार्मोनल असंतुलन से लेकर इन सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। दूसरी ओर योग वेलनेस सेंटर के योग प्रशिक्षक सागर सैनी ने बताया कि स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना जरूरी है। इस मौके पर कार्यशाला में आने वाले योग साधकों ने योग के द्वारा उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों की चर्चा की। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न शिक्षक, योग साधक, योग विभाग एवं विश्वविद्यालय के विद्यार्थी मौजूद रहें।




Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story