Lucknow: सुप्रीम कोर्ट के जरिए बहुजनों की एकता को तोड़ना चाहती है सरकारः भवननाथ पासवान

Lucknow:डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय एकता मंच का प्रांतीय अधिवेशन रविवार को गाँधी सभागार कैसरबाग में सम्पन्न हुआ। संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक रामबहादुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर बुद्ध वंदना एवं भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Aug 2024 10:02 AM GMT
lucknow news
X

बहुजनों की एकता को तोड़ना चाहती है सरकारः भवननाथ पासवान (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय एकता मंच का प्रांतीय अधिवेशन रविवार को गाँधी सभागार कैसरबाग में सम्पन्न हुआ। संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक रामबहादुर ने तथागत बुद्ध एवं बोधिसत्वबाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्ज्वलित कर बुद्ध वंदना एवं भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़कर कार्यक्रम की शुरूआत की। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष भवन नाथ पासवान की अध्यक्षता में अधिवेषन का आयोजन किया गया।

इस मौके पर वक्ताओं ने उच्चतम न्यायालय के संविधानिक पीठ ने अनुसूचित जाति एवं अनूसूचित जनजाति के भीतर विभाजन करके आरक्षण की व्यवस्था लागू कर सकने के लिए जो निर्णय दिया है उसको निराशाजनक एवं सवर्ण मानसिकता वाला निर्णय माना है। इससे रिक्तियों न भरने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार न भरने जैसे बहाने और सशक्त होंगे। अध्यक्षीय भाषण में भवन नाथ पासवान ने इस तरह के निर्णय पहले न्यायालय में सचिव, वाइस चांसलर जैसे अन्य तमाम उच्च पदों में भी वर्गीकरण कर पदों पर नियुक्तियों करने के लिए कहा। इस व्यवस्था से समाज और कमजोर तथा असहाय होगा क्योंकि आरक्षण लागू करने वाली संस्थाओं पर नागिरिको का दबाब कम होगा। अतः आह्वान किया कि केंद्र सरकार इस निर्णय के खिलाफ संसद में कानून बनाये। अध्यक्ष ने न्यायपालिका, सेना और निजी क्षेत्रों में आरक्षण लागू करने के लिए केंद्र सरकार से मांग की साथ ही सभी विपक्षी दलों से खासकर पीडीए के बात करने वाली पार्टियों से आहवान किया कि वो सरकार पर इस विषय पर दबाब बनाएं।

डॉ अम्बेडकर राष्ट्रीय एकता मंच के राष्ट्रीय संरक्षक एवं पूर्व आईएएस राम बहादुर ने संबोधित करते हुए समाज के युवाओं को शिक्षा रोजगार और अपने अधिकारों के प्रति और जागरूक रहने पर बल दिया। उच्चतम न्यायालय के वर्तमान निर्णय के संबंध में राम बहादुर कहा कि सरकार को जातीय जनगणना करवा कर देश के सभी संस्थानों में एससी-एसटी और ओबीसी एवं अल्पसंख्यको की अनुपातिक हिस्सेदारी देने के लिए कानून बनाने के लिए सरकार को आगे आना ही चाहिए।

मंच के प्रधान महासचिव ईएसपी सिंह ने संगठन को मजबूत करने के लिए सभी पदाधिकारियों को हर स्तर पर कार्यकर्ताओं से सम्पर्क बढ़ाना होगा और जनता के सरोकार के मामलों एवं अधिकारों को दिलाने के लिए संवैधानिक तरीके का भरपूर इस्तेमाल करते रहना और जरूरत के मुताबिक हर स्तर पर आन्दोलन भी करना पड़े तो करने के लिए आहवान किया। सम्मेलन को राष्ट्रीय एकता मंच के अवध प्रांत के प्रभारी आदित्य वर्मा, पूर्वांचल प्रभारी राकेश राना व उत्तर प्रदेश प्रभारी राम सिंह पूर्व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी शिक्षा निदेशालय, तथा अन्य पदाधिकारीयों ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में आशा राम सरोज प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश से आये सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story