Lucknow News : श्रीकृष्ण छठी महोत्सव का भव्य समापन, 'नंद के आनंद भयो, जै कन्हैया लाल की, हाथी घोड़ा पालकी'

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण की छठी महोत्सव और गुरु पूर्णिमा महोत्सव के दो दिवसीय कार्यक्रम का रविवार को भव्य समापन हुआ।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Sep 2024 3:43 PM GMT
Lucknow News : श्रीकृष्ण छठी महोत्सव का भव्य समापन, नंद के आनंद भयो, जै कन्हैया लाल की, हाथी घोड़ा पालकी
X

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण की छठी महोत्सव और गुरु पूर्णिमा महोत्सव के दो दिवसीय कार्यक्रम का रविवार को भव्य समापन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव,और कुसुम राय और फिल्म जगत से आए अभिनेता शेखर सुमन, प्रीती झंगियानी, प्रवीण डबास, भजन सम्राट अनूप जलोटा और प्रसिद्ध हास्य कवि पद्मश्री सुनील जोगी मौजूद रहे। सभी अतिथियों ने आयोजन की खूब सराहना की।

सपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि लखनऊ में ऐसे धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। ऐसे आयोजन हमें प्रेरणा देते हैं और हमारे बच्चों के अंदर संस्कार विकसित करते हैं। शिवपाल ने आगे कहा कि ऐसे धार्मिक कार्यक्रम हम सभी को सकारात्मक ऊर्जा देते हैं और सही मार्ग प्रशस्त करते हैं। वहीं कुसुम राय ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लखनऊवासियों और प्रदेशवासियों का आभार व्यक्त किया। साथ ही प्रीति झंगियानी ने कहा कि लखनऊ से सम्मान पाकर अभिभूत हूं और भजन सम्राट अनूप जलोटा के संबोधन के दौरान सभी श्रोता भक्तगण झूम उठे और राधे राधे की गूंज पूरे आकाश में सुनाई दी।


छठी मईया की लीला का भी मंचन

कार्यक्रम के दूसरे दिन समापन के अवसर पर मां तुलसी पीठाधीश्वर एवं कथा व्यास श्री तुलसी जी महाराज की कथा का आयोजन किया गया, जिसमें श्री कृष्ण की जन्म लीला और नंद उत्सव लीला का रोमांचक मंचन हुआ। इसके दौरान श्री तुलसी जी महाराज ने कहा कि आज भगवान श्रीकृष्ण की छठी महोत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। जिसके मंचन के दौरान बरसाना, नंदगांव और गोकुल सहित पूरे देश से आई बधाइयां कार्यक्रम के नाम रहीं। इस दौरान कृष्ण लीला के साथ माता पार्वती और छठी मईया की लीला का भी मंचन किया गया।


कार्यक्रम के दूसरे दिन आज भगवान कृष्ण नंद के घर पहुंचे। नंद का घर भी आकाश भर बधाइयों से भर गया। इसके पश्चात श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं की झांकियां प्रस्तुत की गई। जिसमें बाल गोपाल को झूला झुलाया गया और यशोदा मैया ने काजल लगाकर उनकी नजर उतारी और कढ़ी चावल के भोग से उनका अन्नपराशन संपन्न हुआ। इस मौके पर रणविजय सिंह, अजय सिंह, अनिल सिंह , डॉक्टर उमंग खन्ना, कीर्ति शुक्ला, विनय कटियार, ऊषा अग्रवाल , सरिता सिंह, मोहित पांडेय, विनोद पवार , सतीश सिंह और भाजपा नेता अनुराग मिश्रा मौजूद रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story