Durga Puja 2024: लखनऊ में सजकर तैयार हुए भव्य पंडाल, जानें भक्तों के लिए क्या खास

Lucknow News: लाटूश रोड पूजा संसद सोसायटी की ओर से जोगेंद्र पाठक रोड पर आजादी के पहले से ही दुर्गा पूजा पंडाल सजाया जाता रहा है। इस बार पंडाल की थीम रामायण पर बेस्ड है।

Abhishek Mishra
Published on: 3 Oct 2024 6:00 AM GMT
Durga Puja 2024: लखनऊ में सजकर तैयार हुए भव्य पंडाल, जानें भक्तों के लिए क्या खास
X

Durga Puja 2024: नवाबों के शहर लखनऊ में नवरात्रि के साथ ही दुर्गा पूजा की भी धूम देखने को मिल रही है। मातारानी के भक्तों के लिए मां भगवती के दुर्गा पूजा पंडाल सजकर तैयार हो गए हैं। एक से बढ़कर एक खूबसूरत और शानदार पंडाल बनाए गए हैं। कहीं राम मंदिर तो कहीं रामायण की थीम पर दुर्गा पूजा पंडाल बने हैं। लखनऊ के दुर्गा पूजा पंडालों में क्या है खास, आइए जानते हैं...

पंडाल में होगा रामायण की घटनाओं का चित्रण

लाटूश रोड पूजा संसद सोसायटी की ओर से जोगेंद्र पाठक रोड पर आजादी के पहले से ही दुर्गा पूजा पंडाल सजाया जाता रहा है। इस बार पंडाल की थीम रामायण पर बेस्ड है। वहीं शिवाजी मार्ग के पास 'प्रीति प्रांगण' पंडाल में रामायण की घटनाओं का चित्रण किया जाएगा। "पूरे पंडाल को रामायण की विभिन्न घटनाओं के विशाल सचित्र चित्रण में बदल दिया जाएगा। लाटूश रोड पूजा संसद सोसायटी के अध्यक्ष संजय कुमार बनर्जी का कहना है कि पंडाल का आंतरिक भाग विरासत इमारतों के अग्रभाग और अयोध्या (भगवान राम के पूजनीय राज्य) के धनुषाकार स्वागत द्वारों की 20 फीट ऊंची प्रतिकृतियां होगी। दुर्गा की मूर्ति भी रामलीला शैली की शोभा आभूषण और पोशाक बढाएगी। महासचिव संजय घोष ने बताया कि लंका में रावण को हराने के लिए भगवान राम ने कैसे पूजा की, मां दुर्गा का आह्वान किया और आशीर्वाद मांगा, इसका लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। समिति के वित्त सचिव सिद्धार्थ सान्याल ने कहा कि इस साल के मेगा इवेंट की तैयारी जुलाई 2024 में ही शुरू हो गई थी। पूरे आयोजन के संयोजन की जिम्मेदारी कोलकाता के कौशिक को दी गई है और कलाकारों ने पंडाल बनाने का काम भी पूरा कर लिया है। अब काम को समय पर पूरा करने के लिए अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पांच प्रकार की मिट्टी से बनी मूर्ति

शोला पौधे का उपयोग करके बनाई गई शोलार डेकर साज (देवी दुर्गा की पारंपरिक सफेद अलंकरण और सजावट) वाली एक मूर्ति अलीगंज के चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क में आयोजित दुर्गा पूजा का हिस्सा होगी। यह मूर्ति वाराणसी के मूर्तिकार अभिजीत विश्वास ने बनाई है। यह पांच प्रकार की मिट्टी का उपयोग करके बनाया जाता है, एक गंगा नदी के किनारे की मिट्टी, जिसे हिंदू धर्म के अनुसार पवित्र माना जाता है, एक श्मशान भूमि की मिट्टी जो जीवन और मृत्यु के चक्र का प्रतीक है, एक तुलसी के पौधे के नीचे की मिट्टी, जो पवित्रता और भक्ति का प्रतिनिधित्व करती है। पूजा समिति के मीडिया और संचार सचिव तुहिन बनर्जी ने कहा, गौशाला की मिट्टी, क्योंकि हिंदू संस्कृति में गायों को पवित्र माना जाता है, और देवी के मंदिर की मिट्टी, जो देवत्व का प्रतीक है। बनर्जी ने बताया कि मूर्ति आदि बांग्ला शैली में बनाई गई है जो मूर्ति निर्माण का प्राचीन और प्रामाणिक बंगाली रूप है। इस रूप में, देवी दुर्गा के चेहरे पर आंखों की डिजाइन की एक विशिष्ट शैली होती है जो नीम के पत्ते के समान होती है, और यह दिव्य और तीव्र का प्रतीक है देवी की नज़र। उन्होंने यह भी कहा कि मूर्ति बनाने की प्रक्रिया में इन मिट्टी का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि मूर्ति सिर्फ देवी का प्रतिनिधित्व नहीं है बल्कि इसमें पवित्र ऊर्जा भी है जिससे भक्त त्योहार के दौरान जुड़ सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story