×

Lucknow News: राजधानी में बड़े मंगल की धूम, सज रहे हनुमान मंदिर, बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

Lucknow News: राजधानी में कल (28मई) से बड़े मंगल की शुरूआत हो रही है। सभी हनुमान मंदिरों में साफ-सफाई और सजावट का कार्य तेजी से चल रहा है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 27 May 2024 7:28 AM GMT
lucknow news
X

बड़े मंगल पर सज रहे हनुमान मंदिर, बदली रहेगी यातायात व्यवस्था (सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में बड़े मंगल का विशेष महत्व है। ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को भगवान बजरंगबली की विधिवत आराधना की जाती है और भक्तों के लिए जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया जाता है। राजधानी में कल (28मई) से बड़े मंगल (Bada Mangal) की शुरूआत हो रही है। सभी हनुमान मंदिरों में साफ-सफाई और सजावट का कार्य तेजी से चल रहा है।

बड़े मंगल को लेकर अलीगंज स्थित नए हनुमान मंदिर, पुराने हनुमान मंदिर, हजरतगंज स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर और हनुमान सेतु स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में भव्य तैयारियां की जा रही हैं। सभी मंदिरों को रंग-बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया जा रहा है। वहीं जगह-जगह भंडारे को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं। इस अवसर पर नगर निगम ने भी सफाई व्यवस्था के लिए विशेष रणनीति बनाई है।


बड़े मंगल पर बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

राजधानी लखनऊ में बड़े मंगलवार पर कई जगह भंडारे का आयोजन किया जाता है। जिसके चलते लोगों की भारी भीड़ एकत्रित होती है। हनुमान सेतु स्थित नीम करौली बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ के मद्देनजर 28 मई (मंगलवार) को यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। डीसीपी यातायात के अनुसार, स्मृति वाटिका से हनुमान सेतु मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते पर मंगलवार को यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। दो पहिया और चार पहिया वाहन उत्तराखंड और झूलेलाल पार्किंग में खड़ी होंगी।

वहीं, हनुमान सेतु मंदिर गणेश द्वार के सामने केवल दो पहिया वाहन ही खड़े होंगे। हजरतगंज की ओर से जाने वाले वाहन स्मृति वाटिका, पुलिस चौकी न्यू हैदराबाद तिराहा से आईटी चौराहा और विश्वविद्यालय होते हुए हनुमान सेतु मंदिर जा सकेंगे। वहीं शालीमार तिराहा से दाहिने मुड़कर मारवाडी चौराहा और फिर लखनऊ विश्वविद्यालय होते हुए हनुमान सेतु मंदिर जाया जा सकता है। इसके अलावा परिवर्तन चौक से चार पहिया वाहन हनुमान सेतु और नदवा मोड़ से बायें मुड़कर झूले लाल पार्किंग की तरफ से हनुमान सेतु मंदिर जा सकेंगे।

इधर से बिल्कुल न जाएं

1-बड़े मंगलवार के दिन स्मृति वाटिका से आगे शालीमार तिराहे से ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा।

2- विश्वविद्यालय के सामने पेट्रोल पम्प तिराहे से बायें बंधा रोड से स्मृति वाटिका के लिये वन-वे व्यवस्था रहेगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story