×

Mohanlalganj News: मोहनलालगंज के ग्राम सिसेंडी में संचालित किया गया स्वास्थ्य अभियान, मलेरिया और डेंगू की जांच की गई

Mohanlalganj News: मोहनलालगंज के ग्राम सिसेंडी में चिकित्सीय टीम एवं जिला मलेरिया अधिकारी लखनऊ की टीम द्वारा क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही मलेरिया और डेंगू की 70 रैपिड टेस्ट जांच की गई।

Network
Report Network
Published on: 18 Sep 2023 1:59 PM GMT
Health campaign was conducted in village Sisendi of Mohanlalganj, malaria and dengue were tested
X

मोहनलालगंज के ग्राम सिसेंडी में संचालित किया गया स्वास्थ्य अभियान, मलेरिया और डेंगू की जांच की गई: Photo- Social Media

Mohanlalganj News: मोहनलालगंज के ग्राम सिसेंडी में चिकित्सीय टीम एवं जिला मलेरिया अधिकारी लखनऊ की टीम द्वारा क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही मलेरिया और डेंगू की 70 रैपिड टेस्ट जांच की गई। सभी रोगी निगेटिव पाए गए। इस क्रम में क्षेत्र वासियों को आवश्यक दवाएं वितरित की गई और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गई। दूसरी ओर मिनी सचिवालय सिसेंडी में वृहद स्वास्थ्य कैंप का आयोजन सोमवार को किया गया है।

स्वास्थ्य अभियान का किया गया संचालन

जनपद लखनऊ के विकासखंड मोहनलालगंज के ग्राम सिसेंडी में बुखार के रोगियों की सूचना प्राप्त होने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ के निर्देशानुसार अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहनलालगंज लखनऊ के नेतृत्व में व्यापक स्वास्थ्य अभियान का संचालन किया गया। इसके साथ ही क्षेत्र में ब्लीचिंग पाउडर और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया। क्षेत्र में अग्रिम आदेशों तक चिकित्सीय दल की ड्यूटी लगाई गई है। क्षेत्र की स्थिति सामान्य है संक्रामक रोग जैसी स्थिति नहीं है इसके पूर्व भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहनलालगंज की टीम द्वारा इस ग्राम का भ्रमण किया जा चुका है। उस समय भी सभी जांच रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी।

क्षेत्र में उप जिलाधिकारी मोहनलालगंज लखनऊ द्वारा भी परीक्षण किया गया। डेंगू रोग पर प्रभावी रोकथाम और नियन्त्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग-मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ और नगर निगम की संयुक्त टीमों द्वारा रविवार को जनपद के बटलर पैलेस चौराहा, मुरई टोला राजाजीपुरम, आदर्श नगर जगरानी हॉस्पिटल, 1090 चौराहा जिया मऊ, विजयनगर चौकी कृष्णा नगर, माला पुरम बालागंज, मुंशी पुलिया नियर पावर हाउस, लोक बंधु चौराहा एलडीए कानपुर रोड के आस-पास लार्वा रोधी रसायन और फागिंग का कार्य कराया गया। इसके साथ ही जनसामान्य को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।

इस क्रम में अलीगंज-3, चन्दरनगर-4, इन्दिरानगर-4, सरोजनीनगर-2, चिनहट-2, एनके रोड-4, टूडियागंज-2, रेडक्रास-2 डेगू धनात्मक रोगी पाए गए। अभियान के तहत रविवार को लगभग 575 घरों और आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। इस क्रम में कुल “6” घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया। इसके अतिरिक्त नगर मलेरिया इकाई और जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न स्थलों / भवनों का निरीक्षण किया गया तथा लार्वा रोधी रसायन का छिडकाव किया गया।

क्या करें, क्या न करें

क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न होने, पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढंक कर रखें, हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सूखा एवं साफ करने के बाद ही दोबारा प्रयोग में लाने, पूरी बांह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने, मच्छर रोधी क्रीम लगाने एवं मच्छरदानी में रहने और डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु “क्या करें, क्या न करें” सम्बंधित स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी। इसके तहत बताया गया कि वाटर टैंक और कंटेनरों को ढक कर रखे, घर के अंदर व आसपास पानी को जमा न होने दे। अनावश्यक कन्टेनर, कबाड़, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दे। तत्काल उसका निस्तारण सुनिश्चित करे। प्रत्येक सप्ताह कूलर का पानी बदले, कूलर आदि में ज्यादा दिनों तक पानी जमा न होने दे।

सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें

घरों और होटल के वाटर टैंक में लार्वीवोरस फिश का उपयोग करे। बर्ड बाथ, फूलदान आदि में प्रत्येक सप्ताह पानी बदले। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। दिन के समय मच्छरों के काटने से बचने के लिए फुल सिलिव्स के कपड़े पहने बुखार आने पर चिकित्सक की सलाह पर दवा का उपयोग करे। लोगों को यह भी बताया गया कि घर मे या घर के आस पास कूलर, बाल्टी, बैरल, फूलदान, बर्ड बाथ, फ्रीज, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दे। टूटे बर्तन, अनुपयोगी बोतल, टिन, पुराने टायर, और कबाड़ को घर मे न जमा होने दे और न ही घर के पास उन्हें फेंके। उक्त चीजों का उचित निस्तारण सुनिश्चित कराए ताकि उसमे मच्छरों की ब्रीडिंग न हो पाए। बुखार होने पर स्वंय से दवा न करे, चिकित्सक के परामर्श के उपरान्त ही दवा का उपयोग करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story