Lucknow News: मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, एडवाइजरी जारी

Lucknow News: उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंकी पॉक्स के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग की ओर से स्थानीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

Abhishek Mishra
Published on: 28 Aug 2024 2:00 PM GMT
Lucknow News: मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, एडवाइजरी जारी
X

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट और एडवाइजरी जारी कर दी गई है। सभी जनपदों के एंट्री प्वाइंट्स पर मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस संबंध में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने निर्देश जारी किए हैं।

मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट मोड पर आ गया है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंकी पॉक्स के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग की ओर से स्थानीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। दूसरे जिलों से आ रहे मरीजों की स्क्रीनिंग के बिना उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मंकी पॉक्स के लक्षण

मंकी पॉक्स के लक्षणों की बात करें तो इस बीमारी में मरीज को तेज बुखार आता है।

तेज सिर दर्द और सूजन की शिकायत होती है।

पीठ और मांसपेशियों में दर्द रहता है।

बुखार कम होने पर बॉडी पर चकत्ते आने लगते हैं। ये चकत्ते चेहरे से शुरू होते हैं और बॉडी के बाकी हिस्सों में फैल जाते हैं।

बॉडी में होने वाले इन चकत्तों में खुजली और दर्द की शिकायत होती है।

ये संक्रमण 14 से 21 दिनों तक रहता है। गंभीर मामलों में घाव पूरी बॉडी पर आ जाते हैं। इन चकत्तों में खुजली और दर्द रहता है।


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story