Lucknow Rain: लखनऊ में आसमान से बरसी राहत की बूंदें, काले बादल देख खिल उठे लोगों के चेहरे

Lucknow Rain: बुधवार सुबह से ही आसमान में उमड़-घुमड़ करते काले बादलों को देख लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जागी।

Shishumanjali kharwar
Published on: 31 July 2024 7:39 AM GMT (Updated on: 31 July 2024 8:26 AM GMT)
lucknow rain
X

लखनऊ में हुई झमाझम बारिश (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Rain: राजधानी लखनऊ में बुधवार सुबह लोगों के लिए राहत लेकर आयी। बुधवार सुबह से ही आसमान में उमड़-घुमड़ करते काले बादलों को देख लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जागी। दोपहर होने तक आसमान को काले घने बादलों ने घेर लिया और झमाझम बारिश शुरू हो गयी। तेज बारिश के चलते जगह-जगह से जलभराव भी हुआ। लेकिन झमाझम बारिश के चलते लोगों को बीते दिनों की तेज धूप और उमस भरी गर्मी से राहत जरूर मिली।

लखनऊ में जुलाई माह के बीत जाने के बाद भी चिलचिलाती धूप और गर्मी के चलते लोग हताश होने लगे थे। गर्मी से निजात पाने को लोग अब टकटकी लगाए आसमान से राहत भरी बूंदों का इंतजार कर रहे थे। जुलाई माह के अंतिम दिन लोगों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ और लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश की ठंडी बूंदों को देख लोगों के चेहरे खिल उठे। बुधवार को राजधानी लखनऊ के लगभग सभी इलाके हजरतगंज, गोमतीनगर, इंदिरानगर, आलमबाग, चिनहट समेत में तेज बारिश हुई।


लखनऊ में काले मेघों ने भास्कर की तेज किरणों को किया गिरफ्तार

राजधानी लखनऊ में बुधवार सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे। लेकिन दोपहर 11 बजे के बाद अचानक काले मेघों ने भगवान भास्कर के तेज किरणों को अपनी गिरफ्त में ले लिया। देखते ही देखते पूरी राजधानी में काले मेघों का बसेरा हो गया। भरी दोपहर में रात का एहसास होने लगा। सड़कों पर चलने वाले वाहनों की लाइटें जगमगाने लगी। लखनऊ में यह नजारा देख लोगों के चेहरों से गर्मी का भय ही निकल गया। सभी को यह एहसास होने लगा कि जल्द ही देवराज इंद्र अपनी कृपामयी बूंदों से भास्कर की तपिश को शांत कर देंगे। हुंआ भी ऐसा ही। थोड़ी ही देर में तेज बारिष शुरू हो गयी और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गयी।


यूपी में एक्टिव हुआ मानसून

बीते दिनों मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बावजूद भी मानूसन उत्तर प्रदेश से रूठा हुआ था। जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी को झेलना पड़ा। बीते मंगलवार को तो तेज धूप ने एक बार फिर जेठ की दोपहर की याद दिला दी थी। हालांकि मौसम विभाग ने संभावना जतायी थी कि यूपी में जुलाई माह के अंतिम दिन के बाद से ही मानसून सक्रिय होगा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से अगले कुछ दिनों तक यूपी में मौसम सुहाना होगा। पूर्वी और पश्चिमी यूपी के अधिकतरह हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश भी होगी। मानसून ट्रफ के मध्य भारत से उत्तर की ओर खिसकने और यूपी में मानसून एक्टिव हो जाएगा।


राजधानीवासियों का इंतजार हुआ खत्म

राजधानी में बीते दिनों की गर्मी से त्राहिमाम के बाद अब मानसून मेहरबान हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अलग कुछ दिनों तक मौसम मेहरबान बना रहेगा। रूक-रूककर बारिश होगी। जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, यूपी में मानसून की स्थितियां अनुकूल हो रही हैं। जिससे राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बुधवार से मानूसन रफ्तार पकड़ेगा। आसमान में बादल छाये रहेंगे। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जनपदों में गरज चमक के साथ बारिश भी होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story