Lucknow News: KGMU में खुलेगा HRF मेडिकल स्टोर, मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाएं

KGMU: एचआरएफ के प्रमुख डॉ. अनूप वर्मा का कहना है कि यह किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का सबसे बड़ा मेडिकल स्टोर होगा। अगले हफ्ते से इस मेडिकल स्टोर का पूर्ण संचालन शुरू हो जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 8 Aug 2024 1:30 PM GMT
Lucknow News: KGMU में खुलेगा HRF मेडिकल स्टोर, मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाएं
X

Lucknow News: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में मरीजों को सस्ती दवाएं मिलने में आसानी होगी। इसके लिए अगले सप्ताह सस्ती दवाओं का सबसे बड़ा मेडिकल स्टोर खुलने जा रहा है। मरीजों को सामान्य दाम से काफी सस्ती दवाएं मिल सकेंगी। सर्जिकल का सामान भी कम मूल्य में उपलब्ध होगा। इलाज के लिए आ रहे मरीजों को बाजार से सस्ती दवाएं मिलेंगी।

80 प्रतिशत कम दामों में मिलेंगी दवाएं

केजीएमयू में ओपीडी के पास पिछले तीस साल से निजी मेडिकल स्टोर का संचालन हो रहा है। इस स्टोर का अनुबंध समाप्त हो गया है। जिसके चलते मेडिकल स्टोर को हटाने का निर्णय लिया गया। यहां मरीजों को 26 प्रतिशत कम कीमत पर दवा मिल रही थी। केजीएमयू प्रशासन ने इस स्थान पर हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड यानी (एचआरएफ) का स्टोर खोलने का फैसला लिया है। नया स्टोर खुलने से इलाज के लिए आ रहे मरीजों को 80 प्रतिशत कम दामों में दवाई व सर्जिकल का सामना मिल सकेगा।

अगले सप्ताह शुरू होगा स्टोर का संचालन

एचआरएफ के प्रमुख डॉ. अनूप वर्मा का कहना है कि यह किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का सबसे बड़ा मेडिकल स्टोर होगा। अगले हफ्ते से इस मेडिकल स्टोर का पूर्ण संचालन शुरू हो जाएगा। बिजली का कनेक्शन और कम्प्यूटर सिस्टम स्थापित होने में बाद स्टोर का सुचारू संचालन शुरू होगा। यहां के लिए दवाओं व अन्य जरूरी सामग्रियों की व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि मरीजों को कम मूल्य में दवा के साथ साथ सर्जिकल का भी सामान मुहैया कराने की योजना बनाई गई है।

ओपीडी के मरीजों को मिलेगा फायदा

डॉ. अनूप वर्मा ने बताया कि हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड मेडिकल स्टोर में करीब पांच हजार तरह की दवाएं उपलब्ध होंगी। इसके साथ यहां इलाज के लिए जरूरी सर्जिकल के सामान भी होंगे। सबसे ज्यादा फायदा ओपीडी में आ रहे मरीजों को मिलेगा। सात से आठ हजार मरीज इलाज के लिए हर रोज ओपीडी में आते हैं। स्टोर खुलने से इन मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। मरीजों को किफायती दर महंगी दवाएं मिलेंगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story