×

CM योगी के सलाहकार अवनीश अवस्थी का कार्यकाल बढ़ा, रिटायरमेंट के बाद से तीसरी बार मिला सेवा विस्तार

UP News: अवनीश अवस्थी 1987 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं। वो 31 अगस्त, 2022 को प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। अवनीश अवस्थी सबसे लंबे वक्त तक यूपी गृह विभाग की जिम्मेदारी थी।

aman
Written By aman
Published on: 29 Feb 2024 11:44 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 11:58 AM GMT)
UP News, Newstrack Hindi News
X

पूर्व IAS अवनीश अवस्थी बने रहेंगे CM योगी के सलाहकार (Social Media)

UP News: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के सलाहकार अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi) का कार्यकाल एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। अवस्थी अब 1 मार्च, 2024 से 28 मार्च, 2025 तक उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के सलाहकार बने रहेंगे। ज्ञात हो, 29 फरवरी, 2024 को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था। भारतीय प्रशासनिक सेवा से रिटायर होने के बाद से अवनीश अवस्थी प्रशासनिक कार्यों के लिए सीएम योगी के सलाहकार हैं।

अवनीश अवस्थी का तीसरी बार बढ़ा कार्यकाल

पूर्व आईएएस अवनीश अवस्थी को इस पद पर तीसरा सेवा विस्तार मिला है। अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी (Additional Chief Secretary Dr. Devesh Chaturvedi) ने इस संबंध में गुरुवार (29 फरवरी) को आदेश जारी किया। यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने सरकार की सिफारिश पर अपनी स्वीकृति दी। आपको बता दें, अवनीश अवस्थी 1987 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं। अवनीश अवस्थी, 31 अगस्त 2022 को सेवानिवृत्त हुए थे। रिटायरमेंट के बाद से वो सीएम योगी के सलाहकार के पद पर नियुक्त हैं।

सेवानिवृति के बाद हुआ था अस्थायी पद सृजित

सेवानिवृत्ति के बाद अवनीश अवस्थी के लिए मुख्यमंत्री योगी के प्रशासनिक कार्यों के सलाहकार के रूप में एक अस्थायी पद सृजित किया गया था। बीते वर्ष उनका पहला कार्यकाल समाप्त हुआ था। जिसके बाद उत्तर प्रदेश के गवर्नर ने 29 फरवरी, 2024 तक के लिए पूर्व आईएएस को सेवा विस्तार दिया था। आज एक बार फिर उन्हें 28 मार्च, 2025 तक के लिए सेवा विस्तार मिला है।

कौन हैं अवनीश अवस्थी?

अवनीश अवस्थी 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के आईएएस अफसर रहे हैं। वह आईआईटी कानपुर से ग्रेजुएट हैं। आईएएस के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान वह उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सेवाएं दे चुके हैं। अवस्थी ललितपुर, आजमगढ़, बदांयू, फैजाबाद, वाराणसी, मेरठ और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह नगर गोरखपुर के डीएम रह चुके हैं।

योगी सरकार में निभा चुके हैं बड़ी जिम्मेदारियां

उत्तर प्रदेश में साल 2017 में भाजपा की सरकार बनी थी। योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने अवनीश अवस्थी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी बुलाया। प्रशासनिक अधिकारी रहते हुए उन्हें योगी सरकार में सूचना विभाग, गृह विभाग और यूपीडा सीईओ जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी गई थीं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story