IAS Kinjal Singh: बाप का बदला लेने के लिए IAS बनने वाली कौन हैं किंजल सिंह? जानें क्या हुआ Youtube मामला

IAS Kinjal Singh: आईएएस अधिकारी किंजल सिंह ने लखनऊ के गोमतीनगर थाने में गोंडा निवासी यूट्यूबर उस्मान सैफी के खिलाफ बीते दिनों मुकदमा दर्ज करवाया था।

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 15 July 2024 5:07 AM GMT (Updated on: 15 July 2024 2:42 PM GMT)
IAS Kinjal Singh
X

IAS Kinjal Singh (Pic: Social Media)

IAS Kinjal Singh: तेज तर्रार आईएएस किंजल सिंह की जिंदगी एक फिल्मी कहानी की तरह हैं। उनके संघर्ष की आप कल्पना नहीं कर सकते हैं, कि उन्होने अपने जीवन में किन-किन मुसीबतों का सामना किया है। किंजल सिंह के पिता पुलिस में अधिकारी थे, लेकिन एक मुठभेड़ में उन्ही की टीम के पुलिसकर्मियों ने उन्हे मौत की नींद सुला दिया था। किंजल सिंह ने बचपन में न्याय की आस में दर-दर भटकर ठोकरें खाईं, लेकिन बीच सफर में ही मां की मौत हो गई। किंजल सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं। उन्होने एक यूट्यूबर के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज करवाया है। पुलिस पूरे मामले में जांच कर रही है।

किंजल सिंह ने अपनी मां विभा सिंह की मृत्यु के बाद अपनी बहन प्रांजल सिंह को भी दिल्ली बुला लिया। अपनी पढ़ाई के साथ-साथ बहनों ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी। किंजल ने दूसरे प्रयास में 25वीं रैंक हासिल की और 2008 में आईएएस अधिकारी के रूप में नियुक्त हुईं। उसी वर्ष उनकी बहन को आईआरएस में भर्ती कर लिया गया। दोनों बहनों ने अधिकारी बनकर पिता की मौत का बदला लिया और उन्हे न्याय दिलाया। आईएएस किंजल सिंह और आईआरएस प्रांजल सिंह की संघर्ष से भरी जिंदगी से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।


किंजल के DSP पिता की हुई थी हत्या

आईएएस किंजल सिंह के पिता केपी सिंह डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस के पद पर कार्यरत थे। उनके सहयोगियों ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक फर्जी मुठभेड़ में उनकी हत्या कर दी थी। उस समय उनकी पत्नी विभा सिंह अपनी दूसरी बेटी के साथ गर्भवती थीं। तब उनकी बड़ी बेटी किंजल सिंह सिर्फ 2 साल की थीं। डिलीवरी के बाद विभा सिंह अपने पति को न्याय दिलाने के लिए पुलिस थानों और कोर्ट के चक्कर काटने लगीं।


इस बीच विभा सिंह को पति की जगह पर वाराणसी के ट्रेजरी ऑफिस में नौकरी मिल गई थी। केस सीबीआई को ट्रांसफर किया जा चुका था। विभा सिंह दोनों बेटियों को गोद में लेकर दिल्ली स्थित सीबीआई कोर्ट जाती थीं। उनकी सैलरी का बड़ा हिस्सा ट्रैवल और वकील की फीस में चला जाता था। इस भागदौड़ के बीच ही विभा सिंह ने तय कर लिया था, कि वह अपनी बेटियों को अफसर बनाएंगी।

2004 में मां की हो गई थी मौत

किंजल सिंह ने 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज में दाखिला ले लिया। ग्रेजुएशन के पहले सेमेस्टर में ही उन्हें पता चला कि उनकी मां को कैंसर है। जब उनकी मां, विभा सिंह की तबियत ज्यादा खराब रहने लगी तो किंजल ने उनसे वादा किया कि वह आईएएस अफसर भी बनेंगी और पिता के हत्यारों को सजा भी दिलवाएंगी। साल 2004 में उनकी मां ने दम तोड़ दिया था।



दोनों बहनें एक साथ बनीं अफसर

मां विभा सिंह की मौत के बाद किंजल ने अपनी छोटी बहन प्रांजल सिंह को भी दिल्ली बुला लिया। दोनों बहनों ने पढ़ाई के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। साल 2008 में अपने दूसरे प्रयास में 25वीं रैंक के साथ किंजल सिंह आईएएस अफसर बन गईं। इसी साल उनकी बहन प्रांजल का चयन आईआरएस के लिए हो गया।


31 साल बाद अपने पिता को दिलाया न्याय

सरकारी नौकरी मिलने के बाद दोनों बहनें अपने पिता को न्याय दिलाने में जुट गईं। दोनों बहनों ने अफसर बनने के बाद पिता का केस मजबूती से लड़ा। आखिरकार 31 साल बाद 5 जून 2013 को लखनऊ CBI की विशेष कोर्ट ने डीएसपी केपी सिंह की हत्या में 18 पुलिसकर्मियों को दोषी मानते हुए सजा सुनाई।

किंजल सिंह ने यूट्यूबर के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

आईएएस अधिकारी किंजल सिंह ने लखनऊ के गोमतीनगर थाने में गोंडा निवासी यूट्यूबर उस्मान सैफी के खिलाफ बीते दिनों मुकदमा दर्ज करवाया था। तहरीर में IAS ने आरोप लगाते हुए कहा कि यूट्यूबर ने अपने चैनल से स्वर्गवासी माता पिता के बारे में गलत व आपत्तिजनक सूचना प्रसारित की है। जिससे उनकी और उनके माता पिता की छवि धूमिल हुई। शिकायत के आधार पर गोमती नगर पुलिस ने आईटी एक्ट की धारा 66 व BNS की धारा 501 के तहत मुकदमा दर्ज किया था। फिलहाल पुलिस पूरे मामले में जांच कर रही है।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story