Lucknow News: IIM लखनऊ ने यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स के सफलता की रणनीतियों को किया डिकोड, शोध में हुआ यह खुलासा

IIM Lucknow: शोध में पता चला है कि विश्व स्तर पर स्टार्टअप का लक्ष्य यूनिकॉर्न की सफलता को दोहराना है, इसलिए संस्थापक टीमों के बीच उभयलिंगी क्षमताओं को समझना और उनका लाभ उठाना महत्वपूर्ण है।

Abhishek Mishra
Published on: 17 Aug 2024 11:00 AM GMT
Lucknow News: IIM लखनऊ ने यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स के सफलता की रणनीतियों को किया डिकोड, शोध में हुआ यह खुलासा
X

Lucknow News: लखनऊ के भारतीय प्रबंधन संस्थान के शोधकर्ताओं ने यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की सफलता पर एक शोध किया है। जिसमें एक अरब डॉलर के मूल्यांकन को पार करने वाली कंपनियों की रणनीति पर कई बड़े खुलासे हुए हैं। शोध इस बात पर प्रकाश डालता है कि स्टार्टअप अरबों डॉलर का मूल्यांकन कैसे हासिल करते हैं।

आईआईएम ने यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स पर किया शोध

शोध में पता चला है कि विश्व स्तर पर स्टार्टअप का लक्ष्य यूनिकॉर्न की सफलता को दोहराना है, इसलिए संस्थापक टीमों के बीच उभयलिंगी क्षमताओं को समझना और उनका लाभ उठाना महत्वपूर्ण है। यह शोध न केवल अकादमिक प्रवचन को समृद्ध करता है बल्कि निवेशकों और नीति निर्माताओं को उच्च विकास वाले उद्यमों का समर्थन करने के लिए कार्रवाई योग्य रणनीति भी प्रदान करता है। शोध विद्वान डॉ. विवेक कुमार झा और रवि रोशन के साथ प्रोफेसर सब्यसाची सिन्हा के नेतृत्व में यह अध्ययन स्टार्टअप टीमों की यात्रा पर उभयलिंगी अभिविन्यास के गहरे प्रभाव को दर्शाता है। प्रतिष्ठित इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एंटरप्रेन्योरियल बिहेवियर एंड रिसर्च में प्रकाशित, निष्कर्षों से पता चलता है कि अन्वेषण (नवाचार और अवसर की खोज) और शोषण (दक्षता और स्केलिंग) दोनों में निपुण संस्थापकों के नेतृत्व वाले स्टार्टअप काफी तेजी से यूनिकॉर्न स्थिति तक पहुंचते हैं।

सफलता की रणनीतियों को किया डिकोड

एक अग्रणी अध्ययन में भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ के शोधकर्ताओं ने यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स, एक अरब डॉलर के मूल्यांकन को पार करने वाली कंपनियों की सफलता की रणनीतियों को डिकोड किया है। यह अभूतपूर्व शोध इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे स्टार्टअप संस्थापकों की अद्वितीय संज्ञानात्मक क्षमताएं उनकी कंपनियों को इस तरह की उल्लेखनीय वृद्धि हासिल करने के लिए प्रेरित करती हैं।




Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story